Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shakib Al Hasan Retirement: शाकिब अल हसन ने T20I से संन्‍यास की घोषणा करके चौंकाया, कानपुर मैच हो सकता है करियर का आखिरी टेस्‍ट

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने गुरुवार को टी20I से संन्यास की घोषणा की। कानपुर में भारत के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले दिग्गज ने यह फैसला लिया। शाकिब अल हसन भारत के खिलाफ कल यानी 27 सितंबर से कानपुर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 26 Sep 2024 02:24 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: Shakib Al Hasan ने अचानक T20I से संन्यास का लिया एलान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Shakib Al Hasan Retirement: बांग्लादेश क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने गुरुवार को टी20I से संन्यास की घोषणा की। कानपुर में भारत के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले दिग्गज ने यह फैसला लिया।

शाकिब भारत के खिलाफ कल यानी 27 सितंबर से कानपुर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे। इसके बाद एक और सीरीज में वह बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले हैं और फिर वह रेड बॉल क्रिकेट से रिटायर हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि मीरपुर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट उनका आखिरी होगा।

IND vs BAN: Shakib Al Hasan ने अचानक T20I से संन्यास का लिया एलान

भारत बनाम बांग्लादेश (India vs Bangladesh 2nd Test) के बीच दूसरे टेस्ट से पहले बांग्लादेशी दिग्गज शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए खुलासा किया कि उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से मीरपुर में अपने घरेलू दर्शकों के सामने आखिरी टेस्ट मैच खेलने की इच्छा जताई है। हालांकि, अगर उनकी इच्छा पूरी नहीं होती है, तो भारत के खिलाफ खेले जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच ही उनका आखिरी टेस्ट होगा। पीटीआई के हवाले से शाकिब ने यह जानकारी दी।

शाकिब ने बताया कि बांग्लादेश क्रिकेट ने उन्हें काफी कुछ किया है और मैं अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलना चाहता हूं।

शाकिब ने कहा कि बांग्लादेशी नागरिक होने के कारण भारत से वहां जाने में कोई समस्या नहीं है लेकिन मेरी समस्या ये है कि क्या मैं वहां पहुंचकर बाहर निकल पाऊंगा या नहीं। जो मैं अपने परिवार और दोस्तों से बांग्लादेश की परिस्थितियों के बारे में सुन रहा हूं उससे मैं थोड़ा सशंकित हूं।

अगर बांग्लादेश क्रिकेट संघ मुझे वहां दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज खेलने के बाद विदेश जाने का सेफ पैसेज देती है तो मैं वहां खेलूंगा क्योंकि वहां की स्थितियां अलग है। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर वहां जाना मुश्किल है। मालूम हो कि साकिब शेख हसीना की पार्टी के सांसद रहे हैं। हसीना को वहां से अपदस्थ करके कार्यवाहक सरकार बनी है। कार्यवाहक सरकार ने साकिब के विरुद्ध भी कई केस दर्ज किए हैं। ऐसे में उन्हें डर है कि बांग्लादेश पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार न कर लिया जाए। साकिब की पत्नी अमेरिकन सिटीजन है। ऐसे में साकिब भारत से अमेरिका भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: भारतीय खेमे में दूसरे टेस्‍ट से पहले मची खलबली, बांग्‍लादेश के कोच ने अपने बयान से बढ़ाई चिंता

हैरान करने वाली बात यह है कि शाकिब अल हसन ने टेस्ट डेब्यू भी भारत के खिलाफ किया था। साल 2007 में पहली बार उन्हें रेड बॉल क्रिकेट में खेलते हुए देखा गया और तब से लेकर अभी तक शाकिब ने कुल 70 टेस्ट मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्होंने बल्ले से 4600 रन बनाए, जिसमें पांच शतक और 31 अर्धशतक शामिल रहे। गेंदबाजी करते हुए उन्होंने बांग्लादेश के लिए टेस्ट में कुल 242 विकेट दर्ज किए हैं। वह बांग्लादेश के एकमात्र ऐसे बॉलर हैं, जिन्होंने टेस्ट में 200 से ज्यादा विकेट लेने का आंकड़ा पार किया। 

Shakib Al Hasan ने T20I से लिया संन्यास

शाकिब अल हसन ने बताया कि टी20 विश्व कप 2024 उनका आखिरा टूर्नामेंट रहा। हाल ही में प्रेस कॉन्फेंस के दौरान उन्होंने इसका खुलासा किया। शाकिब ने कुल 129 T20I मैच खेलते हुए 2551 रन बनाए, जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121 का रहा। हालांकि, वह बॉल से ज्यादा खास प्रभाव नहीं छोडड सके और उन्होंने 126 पारियों में कुल 149 विकेट चटकाए। सिर्फ एक विकेट से वह अपने 150 विकेट के आंकड़े से चूक गए।