Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WI vs SA: शमार जोसेफ का 'पंजा' पड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी, मार्करम-बावुमा की कर दी बोलती बंद

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमार जोसेफ अपने घर प्रोविंडेस स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं और इस मैच की पहली पारी में ही दाएं हाथ के गेंदबाज ने जो कहर ढाया है उसने साउथ अफ्रीका को दबाव में ला दिया। जोसेफ की गेंदबाजी के कारण साउथ अफ्रीका बड़ा स्कोर नहीं कर सकी और पहली पारी में 160 रनों पर ही ढेर हो गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 16 Aug 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
शमार जोसेफ ने साउथ अफ्रीका को किया नतमस्ती

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के गढ़ कहे जाने वाले गाबा मैदान पर वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाज शमार जोसेफ ने कहर बरपाते हुए कंगारुओं को नतमस्तक कर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। जोसेफ ने अब साउथ अफ्रीका के सामने भी कुछ उसी तरह का प्रदर्शन किया है। जोसेफ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रोविडेंस में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया है और पंजा खोल दिया।

साउथ अफ्रीका की टीम इस मैच की पहली पारी में महज 160 रन बनाकर आउट हो गई। टीम की इस बुरी हालत के लिए जोसेफ की गेंदबाजी जिम्मेदार रही। जोसेफ ने साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। दाएं हाथ के गेंदबाज ने 14 ओवर गेंदबाजी की जिसमें 33 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें- शमार जोसेफ ने घरेलू मैदान पर मचाई तबाही, एक ही दिन में गिरे 17 विकेट; वेस्टइंडीज पर अफ्रीका का पलड़ा भारी

साउथ अफ्रीका की तोड़ी कमर

जोसेफ ने साउथ अफ्रीका के दो अहम बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसमें टीम के ओपनर एडेन मार्करम और कप्तान टेम्बा बावुमा के नाम शामिल हैं। जोसेफ ने मार्करम को आउट कर अपना खाता खोला। 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर जोसेफ ने मार्करम को बोल्ड कर दिया। बॉवल सीम से पटकी गेंद पर जोसेफ ने मार्करम के डंडे उड़ा दिए और अपने घर पर अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर जोसेफ ने साउथ फ्रीका के कप्तान बावुमा को आउट कर दिया।

गेंद ऑफ स्टंप के बाहर थी और वहीं से अंदर आकर सीधे बावुमा के पैड पर लगी। गेंद नीची रही इसलिए बावुमा इसे सही से खेल नहीं पाए और पैड पर खा बैठे। वेस्टइंडीज ने अपील की जो सफल रही और बावुमा को बिना रन बनाए लौटना पड़ा। मार्करम ने 30 गेंदों पर 14 रन बनाए थे। इसके बाद जोसेफ ने डेविड बेडिंघम (28), काइल वेरीयेने (21)और फिर केशव महाराज को पवेलियन की राह दिखाई। महाराज खाता नहीं खोल सके।

— Windies Cricket (@windiescricket) August 15, 2024

निचले क्रम ने बचाई लाज

97 रनों पर ही साउथ अफ्रीका ने अपने नौ विकेट खो दिए थे। अंत में डेन पिएड्ट और नांद्रे बर्गर ने कुछ योगदान देते हुए साउथ अफ्रीका को 150 के पार पहुंचा दिया। डेन ने 60 गेंदों पर 38 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल रहा। नांद्रे बर्गर 56 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने दो चौके मारे।

यह भी पढ़ें- वेस्‍टइंडीज के खिलाफ T20I सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम घोषित, 18 साल के युवा को पहली बार मिला मौका