Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shikhar Dhawan Post Retirement: संन्‍यास के बाद कहां सबसे ज्‍यादा ध्‍यान लगाएगा 'गब्‍बर'? 3 क्षेत्रों में शुरू कर सकते हैं अपनी नई पारी

साल 2010 में भारत के लिए पहला मैच खेलने वाले शिखर धवन ने 14 साल के अपने करियर को अलविदा कह दिया है। वह अब इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। धवन ने जो वीडियो पोस्ट किया है उसमें कहा है कि वह आगे की तरफ देखना चाहते हैं। ऐसे में वह नया करियर शुरू कर सकते हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 24 Aug 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
शिखर धवन ने किया संन्यास का एलान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के लिए सालों तक अपनी बैटिंग से कोहराम मचाने वाले शिखर धवन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। धवन ने शनिवार को सुबह एक वीडियो पोस्ट कर बताया कि वह इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। धवन अब क्या करेंगे इस पर सवाल है। हम आपको ऐसे तीन एरिया बता रहे हैं जहां बाएं हाथ का ये बल्लेबाज अपनी किस्मत आजमा सकता है।

इससे पहले बता दें कि धवन ने भारत के लिए डेब्यू 2010 में किया था और अपना आखिरी मैच साल 2022 में खेला था। इस दौरान धवन भारत की चैंपियंस ट्रॉफी-2013 जीत का हिस्सा रहे।

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan Love Story: दर्दनाक है शिखर धवन की लव स्टोरी का अंत, बेटे से मिलना भी हुआ मुश्किल, मिले सिर्फ जख्म

इन तीन एरिया में चमक सकते हैं धवन

कोचिंग: धवन बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। वह आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। उनके पास अच्छा खासा अनुभव है। वह आने वाले दिनों में अपने अनुभव को युवा खिलाड़ियों से साझा कर सकते हैं। धवन के पास क्रिकेट कोचिंग में जाने का विकल्प भी है। कई पूर्व क्रिकेटरों ने ये राह चुनी है। धवन के ही शहर दिल्ली के गौतम गंभीर इस समय भारतीय टीम के कोच हैं। आशीष नेहरा, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने संन्यास के बाद कोचिंग की राह चुनी।

बिजनेस: धवन बिजनेस पर फोकस करें तो इसमें हैरानी नहीं होगी। माना जा रहा है कि धवन अपने DaOne Group को विस्तार देने पर ध्यान दे सकते हैं जो दिल्ली प्रीमियर लीग की टीम साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स का मालिक भी है। वह फिटनेस और लाइफस्टाइर इंडस्ट्री में हाथ आजमा सकते हैं। वह फिटनेस सेंटर्स की चेन, खेल उपकरण बनाने वाली कंपनी, वेलनेस ब्रांड के अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं।

सिनेमा: फिल्मी दुनिया और क्रिकेट का नाता काफी पुराना रहा है। धवन अगर फिल्मों की दुनिया की तरफ भी रुख करें तो इसमें भी हैरानी नहीं होनी चाहिए। सोनाक्षी सिन्हा और हुमा कुरैशी की फिल्म Double XL में वह हुमा के साथ छोटी सी भूमिका भी निभा चुके हैं। धवन के फैंस भी चाहेंगे कि वह फिल्मी दुनिया में कदम रखें।

यह भी पढ़ें-शिखर धवन ने किया संन्यास का एलान, नहीं खेलेंगे इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट