Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shikhar Dhawan की फेवरेट इनिंग कौनसी है, गब्बर ने खुद किया खुलासा, कहा- दर्द की दवा लेकर खेली थी वो पारी

शिखर धवन की गिनती भारत के बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों में होती है। धवन ने अपने 14 साल के करियर को आज विराम दे दिया और संन्यास से लिया। धवन ने इसके बाद अपने करियर की दो पारियों को याद किया है। धवन ने वनडे और टेस्ट फॉर्मेट की अपनी फेवरेट पारियां बताई हैं। इसमें से एक पारी में वह दर्द में खेले थे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 24 Aug 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
Shikhar Dhawan Favorite Test and ODI Innings: शिखर धवन ने बताई अपनी फेवरेट पारियां

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन ओपनरों में गिने जाते हैं। रोहित शर्मा के साथ उनकी जोड़ी ने टीम इंडिया को काफी सफलता दिलाई। अब धवन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने शनिवार को एक वीडियो पोस्ट कर बताया कि वह इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। इसके बाद धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी बेस्ट पारियों के बारे में बात की है।

38 साल के धवन ने टेस्ट और वनडे की दो पारियों को याद किया है जिसमें से एक में वह दर्द में थे और दवाई लेकर खेले थे। धवन ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 10 दिसंबर 2022 को खेला था।

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने 14 साल लंबे करियर पर लगाया विराम, एक क्लिक में पाएं उनकी 5 यादगार पारियां

वनडे की बेस्ट पारी

धवन ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए बताया कि वनडे में उनकी फेवरेट पारी कौनसी है। धवन ने वनडे वर्ल्ड कप-2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी को याद किया है। उन्होंने कहा, "2019 वनडे वर्ल्ड कप में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी खेली थी। मैं उस पारी में 25 रनों पर था। इसके बाद मुझे दर्द हुआ और मैंने दवाई ली। इसके बाद मैंने 109 गेंदों पर 117 रन बनाए। मैं उस पारी में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मैं अपने कप्तान एमएस धोनी का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने हमेशा मेरा साथ दिया।"

धवन की इस पारी के दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट खोकर 352 रन बनाए थे और 36 रनों से जीत हासिल की थी।

टेस्ट की बेस्ट पारी

धवन ने अपना टेस्ट डेब्यू भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। वनडे और टी20 में लगातार अच्छा करने के तीन साल बाद धवन को 2013 में टेस्ट में मौका मिला। मोहाली में खेले गए इस मैच में धवन ने 187 रनों की पारी खेली थी। वह डेब्यू में दोहरा शतक बनाने के करीब थे लेकिन चूक गए थे।

धवन ने टेस्ट में अपनी फेवरेट पारी के बारे में कहा, "2013 में मेरा टेस्ट डेब्यू, जहां मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे। मैंने इस मैच में 85 गेंदों पर शतक जमाया था। मुझे बिल्कुल भी नहीं पता था कि मैंने डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है।"

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan Retirement: क्या IPL में खेलते नजर आएंगे शिखर धवन?