Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shoaib Bashir Video: बल्लेबाज हुआ क्लीन बोल्ड, अंपायर ने नहीं दिया आउट; हकीकत कर देगी हैरान

शोएब बशीर काउंटी चैम्पियनशिप के पहले दिन समरसेट और हैम्पशायर के बीच खेले गए मैच 69 के दौरान बोल्ड होने से बच गए। दरअसल गेंद फेंकने से पहले गेंदबाज का तौलिया गिर गया था जिससे शोएब बशीर का ध्यान भंग हो गया। अंपायर ने गेंद को डेड बॉल घोषित की। हालांकि शोएब बशीर ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और काइल एबॉट का शिकार बने।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
shoaib bashir को बॉलर के तौलिए ने बचाया। फोटो- स्क्रीन ग्रैब

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट में भाग्य बहुत मायने रखता है। कई बार क्रिकेट में ऐसी घटनाएं होती हैं जो किसी आश्चर्य से कम नहीं होती हैं। ऐसा ही कुछ इंग्लैंड में चल रही काउंटी चैंपियनशिप में भी देखने को मिली। समरसेट और हैम्पशायर के बीच खेले गए मुकाबले में बल्लेबाज क्लीन बोल्ड तो हुआ पर उसे आउट नहीं दिया गया।

यह आश्चर्यजनक घटना 26 सितंबर को समरसेट की पारी के दौरान देखने को मिली। टीम के 9 विकेट गिर गए थे। अब इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए। काइल एबॉट ने पहली ही गेंद पर बशीर के स्टंप्स बिखेर दिए। हैम्पशायर के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे, लेकिन दौरान बल्लेबाज ने क्रीज नहीं छोड़ी।

अंपायर ने नहीं दिया आउट

इस पर सभी हैम्पशायर के खिलाफ हैरान हो गए तो शोएब बशीर ने नॉन स्ट्राइक एंड की तरफ इशारा किया। इस पर अंपायर ने बॉलर से कहा कि गेंद फेंकने के दौरान उनका तौलिया गिर गया था, जिससे बल्लेबाज का ध्यान भंग हुआ। ऐसे में गेंद को डेड बॉल घोषित की गई।

क्या कहता है नियम

एमसीसी क्रिकेट के नियम 20.4.2.6 के अनुसार, अगर स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज गेंद का सामना करने के दौरान अगर किसी आवाज या किसी ऐसी हरकत का सामना करता है, जिससे उसका ध्यान भंग होता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार दे सकता है।

यह भी पढे़ं- ENG vs WI: दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को 241 रन से दी मात, सीरीज पर भी जमाया कब्‍जा; शोएब बशीर ने खोला पंजा

यह भी पढे़ं- ENG vs WI 2nd Test Day 3: जो रूट-हैरी ब्रूक की शतकीय पारी से इंग्लैंड ने विंडीज पर कसा शिकंजा, बनाई 207 रन की बढ़त