Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: 11 पारियों से एक अर्धशतक को तरसा भारतीय बल्‍लेबाज, इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुआ ड्रॉप

श्रेयस अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्‍ट मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। श्रेयस अय्यर खराब दौर से गुजर रहे हैं और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो पीठ दर्द की समस्‍या से जूझ रहे हैं। बीसीसीआई ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की जिसमें श्रेयस अय्यर का नाम शामिल नहीं था।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 10 Feb 2024 01:11 PM (IST)
Hero Image
श्रेयस अय्यर को शेष तीन टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम से ड्रॉप किया गया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। श्रेयस अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्‍ट मैचों के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई है। अय्यर शुरुआती दो टेस्‍ट में भारत की प्‍लेइंग 11 का हिस्‍सा थे, लेकिन सीरीज के बचे हुए तीन टेस्‍ट के लिए उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो श्रेयस अय्यर पीठ दर्द की समस्‍या से जूझ रहे हैं। मगर उनके हालिया फॉर्म को देखते हुए बीसीसीआई की तरफ से संकेत मिले हैं कि अय्यर के बाहर होने का प्रमुख कारण खराब फॉर्म हैं। 29 साल के बल्‍लेबाज ने पिछली 11 टेस्‍ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं जमाया है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ रहे फ्लॉप

श्रेयस अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्‍ट में विराट कोहली की जगह नंबर-4 पर भेजा गया, लेकिन वो अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। श्रेयस अय्यर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दो टेस्‍ट की चार पारियों में 104 रन बनाए हैं। वहीं, अगर अय्यर के टेस्‍ट करियर पर गौर करें तो उन्‍होंने 14 टेस्‍ट में एक शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से 811 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: इंग्‍लैंड के खिलाफ बचे हुए 3 टेस्‍ट मैच के लिए भारतीय टीम की घोषणा, इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी

जडेजा-राहुल की फिटनेस महत्‍वपूर्ण

इस बीच रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की फिटनेस का पूरा ख्‍याल रखा जाएगा। बोर्ड ने जानकारी दी कि राहुल-जडेजा को शेष तीन टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया है, लेकिन इन्‍हें तब ही प्‍लेइंग 11 में शामिल किया जाएगा जब बीसीसीआई की मेडिकल टीम खेलने की हरी झंडी देगी। जडेजा को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी जबकि राहुल को क्‍वाड्रीशेप्‍स की समस्‍या है।

सीरीज का ऐसा है हाल

भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। इंग्‍लैंड ने हैदराबाद टेस्‍ट 28 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। फिर भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम में जोरदार वापसी करके सीरीज 1-1 से बराबर की। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। इसके बाद 23 फरवरी से रांची और 7 मार्च से धर्मशाला में क्रमश: चौथा व पांचवां टेस्‍ट खेला जाएगा।

इंग्‍लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम का स्‍क्‍वाड:

रोहित शर्मा (कप्‍तान), जसप्रीत बुमराह, यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल*, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रूव जुरैल, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा*, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाशदीप।

यह भी पढ़ें: पृथ्‍वी के शतक से हिल गया आसमानी रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी