Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: Hardik Pandya के हाथ से कप्‍तानी के साथ-साथ फिसल गई उप-कप्‍तानी, अब 'शुभ' मन को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या के हाथों खासी निराशा लगी है। बीसीसीआई ने गुरुवार को श्रीलंका दौरे पर खेली जाने वाली टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। हार्दिक पांड्या को न तो टीम का कप्‍तान बनाया गया और न ही उन्‍हें उप-कप्‍तान की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। जानें किसे मिली जिम्‍मेदारी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
हार्दिक पांड्या श्रीलंका के खिलाफ केवल टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हिस्‍सा लेंगे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को श्रीलंका दौरे के लिए भारत की टी20 इंटरनेशनल और वनडे टीम की घोषणा की। नए हेड कोच गौतम गंभीर ने चयनकर्ता समिति के साथ बैठक के बाद सूर्यकुमार यादव को नया टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान नियुक्‍त किया है। वनडे सीरीज में रोहित शर्मा कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे।

भारतीय टीम के स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को तगड़ा झटका लगा है। हार्दिक पांड्या को न तो कप्‍तानी सौंपी गई और न ही उन्‍हें उप-कप्‍तान की जिम्‍मेदारी दी गई। याद दिला दें कि हार्दिक पांड्या ने अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी में संपन्‍न टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के उप-कप्‍तान भी थे।

सूर्या को बनाया गया नया कप्‍तान

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद रोह‍ित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने फटाफट प्रारूप को अलविदा कह दिया। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि हार्दिक पांड्या को कप्‍तानी सौंपी जाएगी। मगर फिर खबरें आईं कि सूर्यकुमार यादव को नया टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बनाया जाएगा क्‍योंकि हार्दिक पांड्या पर ऑलराउंडर होने का भार है।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान, टी20 में सूर्यकुमार यादव को मिली कमान

यह भी जानकारी मिली कि हार्दिक पांड्या अपने शरीर की क्षमता के मुताबिक सीरीज में हिस्‍सा लेंगे और बोर्ड का मानना है कि ऐसे में उन पर कप्‍तानी का दांव नहीं खेला जा सकता है। हार्दिक पांड्या का जल्‍दी चोटिल होना भी उनके कप्‍तान नहीं बनने का एक कारण माना जा रहा है। श्रीलंका दौरे पर शुभमन गिल उप-कप्‍तान की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

शुभमन को क्‍यों चुना

भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज के लिए शुभमन गिल को उप-कप्‍तान चुना है। शुभमन गिल ने हाल ही में जिंबाब्‍वे दौरे पर भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया था। शुभमन की कप्‍तानी में भारत ने जिंबाब्‍वे को उसके घर में पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 4-1 से पटखनी दी थी। शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट का भविष्‍य माना जाता है और यही वजह है कि उन्‍हें बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

शुभमन गिल के टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में आंकड़ें दमदार नहीं है, लेकिन वनडे में उन्‍होंने कमाल का प्रदर्शन करके दिखाया है। पंजाब के शुभमन गिल को भविष्‍य में कप्‍तान बनाया जा सकता है और हो सकता है कि बोर्ड ने इसे ही ध्‍यान में रखकर उन्‍हें लीडरश‍िप सौंपने का फैसला लिया।

श्रीलंका दौरे के लिए भारत का टी20 इंटरनेशनल स्‍क्‍वाड:

सूर्यकुमार यादव (कप्‍तान), शुभमन गिल (उप-कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्‍नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्‍मद सिराज।

भारत का वनडे स्‍क्‍वाड:

रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल (उप-कप्‍तान), विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

यह भी पढ़ें: Hardik Pandya से दूर हो जाएंगे अगस्त्य? Natasa ने घर छोड़कर पकड़ी फ्लाइट; स्टोरी शेयर कर दे दिया बड़ा हिंट