Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shubman Gill Net Worth: करोड़ों में है शुभमन गिल की नेटवर्थ, B’day पर जानें क्रिकेट के अलावा कहां से होती है कमाई

Shubman Gill Birthday टीम इंडिया के प्रिंस के नाम से जाने और पहचाने वाले शुभमन गिल आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहे है। पंजाब के फाजिल्का में जन्मे शुभमन गिल ने साल 2018 के अंडर 19 विश्व कप में महफिल लूटी और हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। उस वक्ता उन्होंने भारत को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
Shubman Gill Birthday: करोड़ों में हैं शुभमन गिल की नेटवर्थ

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) आज 8 सितंबर को अपना 25वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन पंजाब के फाजिल्का शहर में साल 1999 में हुआ था।

बचपन से क्रिकेट के शौकीन रहे गिल ने काफी संघर्ष किया। शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह ने बेटे को खेत में प्रैक्टिस कराई। खेत में चटाई डालकर ही गिल के पिता गेंदबाजी किया करते थे। वह गिल के करियर में पहले कोच रहे। ऐसे में आज उनके बर्थडे पर जानते हैं उनकी नेटवर्थ के बारे में।

कितनी है Shubman Gill की नेटवर्थ?

शुभमन गिल ने इतनी कम उम्र में जो अपनी पहचान बनाई है और संपत्ति जुटाई वो वाकई काबिले तारीफ है। अगर बात करें गिल की नेटवर्थ की तो उनकी कुल संपत्ति करीब ₹32 करोड़ है, जिसे उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और क्रिकेट के प्रति उनके जुनून से कमाया है।

गिल की कमाई का जरिया बीसीसीआई और ब्रांड प्रमोशन है। प्रमोशन के जरिए तो शुभमन गिल करोड़ों की कमाई करते हैं।

शुभमन गिल का 2024 बीसीसीआई सेंटल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में प्रमोशन हुआ। उन्हें बीसीसीआई का ग्रेड ए कॉन्ट्रेक्ट मिला, जिसमें सालाना 7 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। उन्हें गुजरात टाइटंस ने 8 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है। एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए गिल को 3 लाख से ज्यादा रुपये मिलते हैं। गिल कई ब्रैंड्स को एडॉर्स करते हैं, जिसमें टाटा कैपिटल, सीईएट (CEAT),भारत पे, माई 11 सर्कल जैसी कंपनियों का नाम शामिल है।

Shubman Gill Records, Stats (गिल के करियर के टॉप रिकॉर्ड्स)

  • शुभमन गिल ने 2019 में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड बनाया।
  • उन्होंने 2023 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और इस प्रारूप में एक भारतीय द्वारा सबसे अधिक स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन (38 पारियां) बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। ॉ

Shubman Gill House: पंजाब के फीरोजपुर में गिल का आलीशान घर 

शुभमन गिल की कुल संपत्ति ₹32 करोड़ होने के कारण उनके पास कई रियल एस्टेट प्रॉपर्टीज हैं। उनके पास पंजाब के फीरोजपुर में एक आलीशान घर है और भारत के कई हिस्सों में उनकी कई प्रॉपर्टीज भी हैं। हालांकि, इन संपत्तियों की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है।

Shubman Gill Car: गाड़ियों के शौकीन हैं गिल

शुभमन गिल के पास एक रेंज रोवर एसयूवी और एक महिंद्रा थार है। इसके अलावा उनके गैरेज में और भी गाड़ियां शामिल है।