Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ: शुभमन गिल ने विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, ऐसा करने वाले बने नंबर-1 भारतीय बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में शुभमन गिल ने 87 गेंद 14 चौके और दो छक्‍के मदद से अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। 29.3 ओवर 114.94 का स्‍ट्राइक रेट मिचेल सैंनटर की गेंद पर एक रन लेकर शतक पूरा किया।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 18 Jan 2023 05:04 PM (IST)
Hero Image
शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा शतका। फोटो-AP

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल ने न्यूजीलैंज के खिलाफ शतक जड़ा। शुभमन ने शतक जड़ने के साथ ही विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। शुभमन वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में शुभमन गिल ने 87 गेंद, 14 चौके और दो छक्‍के मदद से अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। 29.3 ओवर 114.94 का स्‍ट्राइक रेट से मिचेल सैंनटर की गेंद पर एक रन लेकर शतक पूरा किया। वहीं, 32 ओवर की 4 गेंद पर चौका लगाकर विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। 

वनडे में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने के मामले में शुभमन गिल पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। शुभमन गिल ने 19वें मैच में यह करानामा किया। वहीं, विराट कोहली और शिखर धवन ने अपने 1000 रन पूरे करने के लिए 24 वनडे मैच खेले थे। 

पहले भारतीय बल्लेबाज बने शुभमन गिल

शुभमन गिल से आगे पाकिस्तान के दो बल्लेबाज हैं। पहले नंबर पर पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमान हैं। फखर ने  18 वनडे मैचों में 1000 रन पूरे किए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर इन्हीं के हमवतन इमाम-उल-हक हैं। इमाम-उल-हक ने 19 वनडे मैच में अपने 1000 रन पूरे किए थे।

दूसरे बल्लेबाज बने कम पारियों में तीसरा शतक लगाने वाले

इसके अलावा शुभमन गिल ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया। वह भारत के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने कम मैचों में तीसरा वनडे शतक पूरा किया है। शुभमन ने अपना तीसरा वनडे शतक 19वीं पारी में पूरा किया। वहीं, शुभमन गिल से आगे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन हैं। 

शिखर ने अपना तीसरा वनडे शतक 17वीं पारी में जड़ा था। वहीं, तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं। राहुल ने 24वीं पारी में अपना तीसरा शतक जड़ा था। विराट कोहली चौथे नंबर हैं। विराट ने 32वीं पारी के दौरान अपना तीसरा शतक पूरा किया था।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए 'सिक्सर किंग', तोड़ डाला MS Dhoni का बड़ा रिकॉर्ड

यह भी पढे़ं- Suryakumar Yadav: साल 2022 का काम, 2023 में मिला दोगुना ईनाम, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कर सकते हैं डेब्यू