Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: T20I में Shubman Gill का हाल बेहाल, दहाई का आंकड़ा पार करना हो रहा मुश्किल; ऐसे कैसे बना पाएंगे वर्ल्ड कप टीम में जगह?

शुभमन गिल ने भारत की ओर से अब तक कुल 12 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान सलामी बल्लेबाज के बल्ले से 27.63 की मामलूी औसत और 145 के स्ट्राइक रेट से 304 रन निकले हैं। गिल ने इस फॉर्मेट में एक शतक भी जमाया है और 126 रन की शानदार पारी खेली थी। गिल के लिए टी-20 में दहाई का आंकड़ा पार करना मुश्किल हो रहा है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 13 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Shubman Gill: शुभमन गिल टी-20 फॉर्मेट में बुरी तरह से फ्लॉप चल रहे हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। शुभमन गिल को भविष्य का अगला महान बल्लेबाज बताया जा रहा है। गिल का प्रदर्शन वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कमाल का रहा भी है। गिल की बल्लेबाजी में क्लास नजर आती है और टाइमिंग सलामी बैटर की सबसे बड़ी ताकत है।

गिल ने वनडे और टेस्ट में भले ही अपने दमदार प्रदर्शन से छाप छोड़ी हो, लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी-20 में पंजाब का यह बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका है। एक या दो पारियों को छोड़ दें, तो गिल के लिए फटाफट क्रिकेट में दहाई का आंकड़ा भी पार करना मुश्किल साबित हो रहा है।

टी-20 में गिल का हाल बेहाल

शुभमन गिल ने भारत की ओर से अब तक कुल 12 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान सलामी बल्लेबाज के बल्ले से 27.63 की मामलूी औसत और 145 के स्ट्राइक रेट से 304 रन निकले हैं। गिल ने इस फॉर्मेट में एक शतक भी जमाया है और 126 रन की शानदार पारी खेली थी। हालांकि, अगर 126 की पारी को साइड कर दिया जाए, तो बाकी 11 इनिंग में गिल के बल्ले से महज 181 रन निकले हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs SA Playing 11: Ruturaj की होगी टीम में वापसी? Arshdeep पर गिरेगी गाज! तीसरे T20I में ऐसी होगी Team India की प्लेइंग 11

दहाई का आंकड़ा पार करना हो रहा मुश्किल

शुभमन गिल के लिए टी-20 क्रिकेट में दहाई का आंकड़ा पार करना ही सबसे बड़ा टास्क साबित हो रहा है। 12 पारियों में गिल इस फॉर्मेट में 8 बार 10 रन का आंकड़ा तक नहीं पार कर सके हैं। 3 पारियों को मिलकर गिल ने 249 रन बनाए हैं, लेकिन बाकी 9 पारियों में शुभमन सिर्फ 55 रन ही बना सके हैं। यानी टी-20 में गिल की बल्लेबाजी मे निरंतरता की कमी साफतौर पर नजर आई है।

ऐसे कैसे मिलेगी वर्ल्ड कप टीम में जगह?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भी गिल फ्लॉप रहे थे और बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में शुभमन गिल को रुतुराज गायकवाड़ से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। रुतुराज इस फॉर्मेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करके विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर रहे हैं। वहीं, गिल की गिरती फॉर्म सलामी बल्लेबाज का टी-20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना तोड़ सकती है।