Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shubman Gill का रहा जलवा, Babar Azam ने भी मचाया धमाल, Asia Cup 2023 में इन 5 बैटर्स ने कूटे सबसे ज्यादा रन

एशिया कप 2023 में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। भारत की ओर से शुभमन गिल ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाए। वहीं श्रीलंका की तरफ से कुशल मेंडिस ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। कप्तान बाबर आजम का बल्ला भी टूर्नामेंट में जमकर बोला। भारत ने श्रीलंका को हराते हुए 8वीं बार छह देशों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 17 Sep 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
Asia Cup 2023 Final: शुभमन गिल ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन कूटे।

नई दिल्ली,स्पोर्ट्स डेस्क। श्रीलंका को 10 विकेट से पीटकर टीम इंडिया ने 8वीं बार एशिया कप के खिताब को अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में रोहित की पलटन की पिक्चर सुपरहिट रही। छह देशों के बीच खेले गए इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। भारत की ओर से शुभमन गिल ने रनों का अंबार लगाया, तो श्रीलंका की तरफ से कुशल मेंडिस ने जमकर धमाल मचाया। आइए आपको बताते हैं उन पांच बल्लेबाजों के नाम, जिन्होंने एशिया कप 2023 में बल्ले से लूटी महफिल।

1. शुभमन गिल

एशिया कप 2023 में शुभमन गिल का बल्ला जमकर बोला। भारतीय सलामी बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन कूटे। गिल ने छह मैचों में 75 की दमदार औसत से खेलते हुए 302 रन बनाए। शुभमन गिल टूर्नामेंट में 300 का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे।

2. कुशल मेंडिस

श्रीलंका के बल्लेबाज कुशल मेंडिस एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। मेंडिस ने 6 मैचों में 45 की औसत से 270 रन कूटे। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सुपर-4 मुकाबले में मेंडिस ने श्रीलंका को जीत दिलाने में अहम किरदार निभाया, जिसके बूते टीम 11वीं बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

3. सदीरा समरविक्रमा

एशिया कप 2023 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में समरविक्रमा तीसरे नंबर पर रहे। श्रीलंकाई बल्लेबाज ने 6 मैचों में 35 की औसत से 215 रन कूटे। समरविक्रमा के बल्ले से उस समय रन निकले, जब श्रीलंका कई मैचों में मुश्किल परिस्थिति में फंसी हुई नजर आई।

4. बाबर आजम

भले ही पाकिस्तान का एशिया कप 2023 में फाइनल खेलने का सपना अधूरा रह गया, लेकिन कप्तान बाबर आजम ने बल्ले से खूब धमाल मचाया। बाबर ने 5 मैचों में 51 की बेमिसाल औसत से 207 रन बनाए। बाबर ने नेपाल के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले ही मैच में 151 रन की यादगार पारी खेली।

यह भी पढ़ेंकोलंबो में शान से चैंपियन बनी Team India, 10 विकेट से मारा मैदान, फाइनल में 25 साल बाद दोहराया यह कारनामा

5. मोहम्मद रिजवान

बाबर आजम के जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर रहे। रिजवान ने 97 की औसत से खेलते हुए 5 मैचों में 195 रन बनाए। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 राउंड में टीम को जीत दिलाने की पुरजोर कोशिश भी की थी और 86 रन की शानदार पारी खेली थी।