Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ: निशान पेरिस ने बनाया कीवी बल्लेबाजों को निशाना, 25 साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट पारी और 154 रन से जीतने के साथ ही 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली। 15 साल बाद श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई सीरीज जीती है। श्रीलंका की इस जीत में स्पिनर्स ने बड़ी भूमिका निभाई। न्यूजीलैंड की पहली पारी में जहां प्रभात जयसूर्या ने घातक गेंदबाजी की तो वहीं दूसरी पारी में निशान पेरिस ने 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
निशान पेरिस ने टेस्ट डेब्यू में रचा इतिहास। फोटो- SLC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के डेब्युटंट स्पिनर निशान पेरिस ने दूसरे टेस्ट में 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। निशान पेरिस ने 25 साल पुराने उपुल चंदाना के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। न्यूजीलैंड की पहली पारी को समेटने में प्रभात जयसूर्या ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दूसरी पारी में निशान ने कीवी बल्लेबाजों को अपना निशाना बनाया।

श्रीलंका टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले को पारी और 154 रन से अपने नाम करके 2-0 से सीरीज जीती। श्रीलंकाई टीम ने 15 साल के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हो पाई है। श्रीलंका की इस जीत में स्पिन गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला। पहले प्रभारत जयसूर्या ने गेंद से कमाल दिखाया तो वहीं, दूसरी पारी में डेब्युटंट निशान पेरिस ने 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

25 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त

निशान पेरिस अब श्रीलंका के लिए टेस्ट में डेब्यू मैच खेलते हुए चौथे सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसमें उन्होंने 25 साल पुराने उपुल चंदाना के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। निशान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 170 रन देकर 6 विकेट हासिल किए तो वहीं चंदाना ने साल 1999 में टेस्ट डेब्यू मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 179 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

श्रीलंका के लिए डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

  • प्रभात जयसूर्या - 18 रन देकर 6 विकेट (बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2022)
  • प्रवीन जयाविक्रमा - 92 रन देकर 6 विकेट (बनाम बांग्लादेश, साल 2021)
  • प्रभात जयसूर्या - 59 रन देकर 6 विकेट (बनाम ऑस्ट्रेलिया, साल 2022)
  • निशान पेरिस - 170 रन देकर 6 विकेट (बनाम न्यूजीलैंड, साल 2024)
  • उपुल चंदाना - 179 रन देकर 6 विकेट (बनाम पाकिस्तान, साल 1999)

प्रभात जयसूर्या नंबर-1 पर

श्रीलंका के लिए डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड प्रभात जयसूर्या के नाम पर है। जयसूर्या ने साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच मुकाबले में 18 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर प्रवीन जयाविक्रमा हैं।

यह भी पढ़ें- SL vs NZ: डेब्यूटंट खिलाड़ी ने 9 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को किया शर्मसार, श्रीलंका ने पारी और 154 रनों से जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज भी की नाम

यह भी पढ़ें- SL vs NZ: केन विलियमसन ने छोटी-सी पारी में कर डाला बड़ा धमाका, टेस्‍ट क्रिकेट में Virat Kohli को पछाड़ा