Move to Jagran APP

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)

Smriti Mandhana Biography स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana Birthday) का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। मुंबई में जन्मी स्मृति सिर्फ दो साल ही वहां रही। उसके बाद उनका पूरा परिवार महाराष्ट के सांगली के माधवनगर चला गया था जहां उनका पूरा बचपन बीता। स्मृति के पिता श्रीनिवास पेशे से केमिकल डिस्ट्रीब्यूटर थे जबकि मां स्मिता गृहिणी थी।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 18 Jul 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Smriti Mandhana Biography- कब और कहां हुआ Smriti Mandhana का जन्म?

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Smriti Mandhana Biography। एक समय माना जाता था कि क्रिकेट का खेल सिर्फ पुरुषों के लिए ही बना है, लेकिन बदलते समय के साथ हर चीज में परिवर्तन आया और आज के दौर में खेल जगत में भी भारतीय महिलाएं पुरुष खिलाड़ियों को बराबर टक्कर दे रही है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में एक ऐसी ओपनर खिलाड़ी शामिल है, जिनकी सुंदरता देख हर शख्स अपना दिल हार बैठता है। उन्हें दुनिया में नेशनल क्रश के नाम से जाना जाता है।

हम किसी और कि नहीं, बल्कि भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की बात कर रहे हैं। बता दें कि स्मृति मंधाना की गिनती महिला क्रिकेट में सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में की जाती है। उनके नाम क्रिकेट में एक-से-बढ़कर एक रिकॉर्ड्स दर्ज है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं 17 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली स्मृति का यहां तक का सफर कैसा रहा?

कब और कहां हुआ Smriti Mandhana का जन्म? (Smriti Mandhana Birthday)

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana Birthday) का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। मुंबई में जन्मी स्मृति सिर्फ दो साल ही वहां रही। उसके बाद उनका पूरा परिवार महाराष्ट के सांगली के माधवनगर चला गया था, जहां उनका बचपन बीता। स्मृति के पिता श्रीनिवास पेशे से केमिकल डिस्ट्रीब्यूटर थे, जबकि मां स्मिता गृहिणी थी। मंधना की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन सांगली, महाराष्ट्र से ही की है। स्मृति ने चिंतामनराव कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई की।

भाई को देखकर पैदा हुआ क्रिकेट का जुनून (Smriti Mandhana Inspiring Journey)

दरअसल, स्मृति ने क्रिकेट का खेल अपने भाई श्रवण से सीखा। दो साल की उम्र में स्मृति ने बड़े भाई श्रवण को देखकर इस खेल के प्रति रुचि दिखाई थी। दोनों भाई-बहन के बीच पूरे 4 साल का अंतर है। स्मृति के भाई एक बैंकर बनने से पहले महाराष्ट्र अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके थे। हालांकि, वह इस खेल को जारी नहीं रख पाए, लेकिन उन्हें देखकर स्मृति की किस्मत चमक गई और उन्होंने क्रिकेटर बनने की ठानी। खास बात ये थी कि दोनों भाई-बहन बाएं हाथ के है, लेकिन बल्लेबाजी दाएं हाथ से करते है।

2013 में किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू (Smriti Mandhana Debut)

बता दें कि स्मृति मंधाना ने 5 अप्रैल 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 17 साल की उम्र में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच खेला था। इस मैच में वह मात्र 1 रन बना सकी थी, लेकिन वो कहते है ना कि मजिंल तक पहुंचने के लिए मुश्किल का सामना करना ही पड़ता है। ऐसा ही कुछ मंधाना के साथ भी हुआ।

इसके बाद 10 अप्रैल 2013 को उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ही वनडे में डेब्यू किया। इस मैच में वह 25 रन बना सकी। फिर एक साल बाद 13 अगस्त 2014 में मंधाना को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। स्मृति ने अब तक कुल 4 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 1 शतक और दो अर्धशतक लगाया है। वहीं, 78 वनडे में 5 शतक और 25 अर्धशतक के साथ मंधना 3084 रन बना चुकी हैं।

2017 के विश्व कप में बिखेरा था जलवा (World Cup 2017 Smriti Mandhana Turning Point)

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला टीम ने टेस्ट मैच जीता था। आठ साल बाद भारतीय महिला टीम को ये जीत हासिल हुई थी। इस मैच में स्मृति ने अर्धशतक जड़कर अपनी काबिलियत का नजारा पूरी दुनिया को दिखाया था। दो साल बाद स्मृति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान होबार्ट में शतक जड़ा। 2017 विश्व कप से पहले, घुटने की चोट के चलते पांच महीने क्रिकेट मैदान से दूर रहने वाली स्मृति ने दमदार वापसी की।

विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ स्मृति ने 106 रन की तूफानी पारी खेली और भारतीय टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन फाइनल में टीम जीत नहीं सकी। भले ही भारत को हार मिली हो, लेकिन स्मृति ने अपने प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को मजबूती से स्थापित किया। इसके बाद उनका ग्राफ बढ़ता चला गया।

Smriti Mandhana के बेमिसाल रिकॉर्ड पर डाले नजर (Smriti Mandhana Achievements)

  •  महिला टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 2000 रन (84 मैच) बनाने वाली 9वीं महिला खिलाड़ी।
  •  विमेंस टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा अर्धशतक (22) जड़ने वाली दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी।
  • वनडे क्रिकेट में किसी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली छठी खिलाड़ी।
  • टेस्ट मैच में पहले विकेट के लिए साझेदारी (शेफाली-स्मृति- 167 रन) करने वाली चौथी महिला खिलाड़ी।
  • वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 90 रन बनाने दुनिया की चौथी महिला खिलाड़ी।
  • वनडे में एक सीरीज में सबसे ज्यादा (2) शतक जड़ने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी।
  • सबसे कम (39) डक पर आउट होने वाली दुनिया की पांचवीं महिला खिलाड़ी।
  •  वनडे में चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन की साझेदारी करने वाली तीसरी खिलाड़ी (184 रन)।

राहुल द्रविड़ से है खास कनेक्शन (Smriti Mandhana Connection with Rahul Dravid)

बता दें कि टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का स्मृति मंधाना के जीवन में काई अहम रोल रहा। ये रोल कोई टिप्स देने में नहीं, बल्कि उनके बैट का रहा। साल 2013 में जब स्मृति ने अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में गुजरात के खिलाफ 224 रन की पारी खेली थी, तो उस दौरान जिस बैट से रनों का अंबार देखने को मिला था, वह किसी और का नहीं बल्कि द्रविड़ का ही था।

दरअसल, इस मैच से पहले जब स्मृति के भाई को द्रविड़ से मिलने का मौका मिला था तो उन्होंने अपनी बहन के लिए द्रविड़ से एक बैट मांगा था और राहुल ने अपनी किट में से एक बैट उन्हें गिफ्ट कर दिया था। इस बैट पर उन्होंने अपना ऑटोग्रॉफ भी दिया था। इस बैट के साथ ही स्मृति ने अंडर-10 में गुजरात के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा।

नेशनल क्रश की फिटनेस का क्या है राज? (Smriti Mandhana Fitness)

सिर्फ क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजी ही नहीं, बल्कि स्मृति मंधाना फैंस के दिलों पर राज करती है। उन्हें हमेशा सादगी भरे अंदाज में देखा जाता है। वह ज्यादा मेकअप नहीं यूज करती है। एक इंटरव्यू में स्मृति ने इस बारे में बताया था कि उन्हें मेकअप करना पसंद नहीं है। फिट रहने के लिए स्मृति रोजाना अंडे और प्रोटीन शेक पीती है। एक भी दिन वह जिम मिस नहीं करती ये उनकी खूबसूरत चेहरे का राज है।

कितनी है स्मृति मंधाना की नेटवर्थ? (Smriti Mandhana Net Worth)

मंधाना अब तक 6 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बना चुकी हैं और सबसे अमीर महिला खिलाड़ी में उनका शामिल है। स्मृति मंधाना की नेटवर्थ 33 करोड़ रुपये से ज्यादा है।