Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मृति मंधाना तो छा गईं, साउथ अफ्रीका को कूटने के बाद आईसीसी ने भी माना भारतीय बल्लेबाज का लोहा, हो गया बड़ा फायदा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है और इस सीरीज के पहले मैच में स्मृति मंधाना ने शतक जमाया था। वहीं दीप्ति शर्मा ने शानदार गेंदबाजी की थी। इन दोनों को ही आईसीसी की ताजा रैंकिंग में फायदा हुआ है। गेंदबाजों और बल्लेबाजी में टॉप-10 में ये दोनों भारत की इकलौती खिलाड़ी हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 18 Jun 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
स्मृति मंधाना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में शतक जमाया था (ANI Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में शतक जमाया था। इस शतक के दम पर टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को पटखनी दी थी। इस शतकीय पारी के लिए मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच भी मिला था। अब आईसीसी ने भी मंधाना की शतकीय पारी का लोहा माना है। आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिग में मंधाना को फायदा हुआ है।

मंधाना को इस शतकीय पारी के दम पर दो स्थान का फायदा हुआ है। वह अब तीसरे स्थान पर आ गई हैं। उनके अब 815 रेटिंग अंक हो गए हैं। मंधाना ने साउथ अफ्रीका की कप्तान लॉरा वॉलवार्ड्ट को पीछे करते हुए ये स्थान हासिल किया है। पहले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज तीसरे नंबर पर थीं लेकिन अब पांचवें पर आ गई हैं।

यह भी पढ़ें- 'ये तेरा इंडिया नहीं है...', हारिस रऊफ हुई लड़ाई, पत्नी को धक्का दे, फैन को मारने दौड़ा ये पाकिस्तानी गेंदबाज, देखें Video

कौन है नंबर-1

इंग्लैंड की बल्लेबाज नताली सिवर ब्रंट ने पहला स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू को पहले स्थान से हटाया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ अट्टापट्टू का बल्ला नहीं चला था और इसी का खामियाजा उनको भुगतना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली एक स्थान आगे बढ़ते हुए सातवें नंबर पर आ गई हैं। टॉप-10 में भारत की मंधाना के अलावा कोई और बल्लेबाज नहीं है।

दीप्ति शर्मा को हुआ फायदा

जहां तक गेंदबाजों की बात है भारत की दीप्ति शर्मा को भी बहुत फायदा हुआ है। वह चार स्थान आगे बढ़ते हुए तीसरे स्थान पर आ गई हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले मैच में उन्होंने छह ओवरों में 10 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे। उनके 664 अंक हैं। पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट हैं तो दूसरे पर इंग्लैंड की केट क्रॉस। टॉप-10 गेंदबाजों में कोई और भारतीय गेंदबाज नहीं है।

यह भी पढ़ें- छोटे देश के खिलाड़ी का बड़ा कमाल, T20I क्रिकेट में तोड़ डाला सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड; इनके बारे में जानें पांच रोचक बातें