Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sourav Ganguly B'day: 'दादा आप तो महाराज हो...' फैंस ने सौरव गांगुली को कुछ इस अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

सौरव गांगुली ने उस समय टीम इंडिया की कप्तानी संभाली थी जब भारतीय क्रिकेट बुरे दौर से गुजर रहा था। वह टीम को बुरे दौर से बाहर निकालकर मजबूत स्थिति में ले गए। आज उन्हीं दादा का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर क्रिकेट जगत से जमकर बधाइयां दी जा रही हैं। गांगुली के जिगरी दोस्त सचिन तेंदुलकर ने तो उन्हें खास अंदाज में बधाई दी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 08 Jul 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
सौरव गांगुली ने जन्मदिन पर मिल रही हैं बधाइयां (PC- Sourav Ganguly X Account)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। गांगुली का जन्म आठ जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। सौरव भारत के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। वह बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। दादा के नाम से मशहूर गांगुली को उनके जन्मदिन पर जमकर बधाइयां मिल रही हैं। पूरE क्रिकेट जगत गांगुली को जन्मदिन विश कर रहा है।

गांगुली ने 1996 में टेस्ट डेब्यू किया था और अपने पहले ही मैच में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर शतक जमाया था। यहां से गांगुली ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह लगातार रन करते गए और आगे बढ़ते रहे। आगे चलकर वह टीम के कप्तान बने और अपनी कप्तानी में टीम को साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ले गए। इस दौरान उनके ओपनिंग पार्टनर रहे सचिन तेंदुलकर ने खास अंदाज में गांगुली को बधाई दी है।

यह भी पढ़ें- Sourav Ganguly B'day: सौरव गांगुली के करियर के वो 3 साल जब दिखी दादा की धाक, थर-थर कांपे गेंदबाज, फिर तो गजब हो गया

ऑफ साइड का गॉड

गांगुली की बल्लेबाजी शानदार थी। वह ऑफ साइड में खेलने के माहिर थे और लाजवाब शॉट लगाते थे। इसलिए उन्हें ऑफ साइड का भगवान कहा जाता था। इसी बात को ध्यान में रखकर सचिन ने अपने जिगरी दोस्त को बधाई दी है। सचिन ने एक्स पर गांगुली के साथ की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, "आपको ऑन साइड से जन्मदिन की बधाई भेज रहा हूं। उम्मीद है कि ये आपको ऑफ साइड पर मिल जाएंगी।"

कैफ ने दी बधाई

गांगुली ने कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया। उनमें से ही एक थे मोहम्मद कैफ। कैफ ने युवराज सिंह के साथ मिलकर भारत को साल 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी का ऐतिहासिक फाइनल जिताया था। इसी मैच में गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टीशर्ट उतार दी थी। कैफ ने गांगुली को बधाई देते हुए लिखा, "हमारे हमेशा युवा रहने वाले कप्तान सौरव गांगुली को जन्मदिन की बधाई। इनका जोश कभी कम नहीं होता। हैप्पी बर्थडे दादा। स्वस्थय रहें, और जैसे हैं वैसे रहें।"

प्रिंस ऑफ कोलकाता

सौरव गांगुली कोलकाता के राजघराने से आते हैं और इसलिए उन्हें प्रिंस ऑफ कोलकाता कहा जाता है। आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें महाराजा स्टाइल में विश किया है। फ्रेंचाइजी ने एक्स पर उनकी एक फोटो लगाई है जिसमें वह महाराज की तरह तैयार होकर सिंहासन पर बैठे है। फ्रेंचाइजी ने लिखा, "महाराजा, दादा, प्रिंस ऑफ कोलकाता। हैप्पी बर्थडे, सौरव गांगुली।"

हमेशा रहेंगे प्ररेणा

बंगाल के दिग्गज बल्लेबाज और गांगुली को अपना आदर्श मानने वाले मनोज तिवारी ने भी गांगुली को विश किया है। मनोज तिवारी ने लिखा, "आप हमेशा प्ररेणा थे, हैं और रहेंगे। लव यू दादा और जन्मदिन की शुभकामनाएं।"

मुनाफ पटेल ने दी बधाई

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल ने भी सौरव गांगुवी को बधाई दी है। उन्होंने लिखा, "आज भारतीय क्रिकेट जहां है उसमें बहुत बड़ा हाथ इस खिलाड़ी का रहा है। महान सौरव गांगुली को जन्मदिन की शुभकामनाएं। आपके स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।"