Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganguly vs Virat Kohli: 'मैंने उन्हें कप्तानी से नहीं हटाया', किंग Kohli संग विवाद पर Sourav Ganguly का बड़ा खुलासा

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली से वनडे फॉर्मेट की कप्तानी भी छीन ली गई थी। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए एकदिवसीय टीम का कैप्टन रोहित शर्मा को नियुक्त किया गया था। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद विराट ने बीच दौरे पर टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 05 Dec 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
Sourav Ganguly vs Virat Kohli: कोहली संग विवाद पर सौरव गांगुली ने बड़ा खुलासा किया है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Saurav Ganguly on Virat Kohli Captaincy: विराट कोहली से जब वनडे की कप्तानी छीनी गई थी, तो जमकर बवाल मचा था। सौरव गांगुली और विराट ने इस विवाद पर अलग-अलग बयान दिया था। कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए गांगुली की बातों को झूठा बता दिया था।

दादा का कहना था कि विराट को इस बात के अवगत कराया गया था कि वह वनडे में अब कप्तान नहीं होंगे और इसको लेकर उनसे बात भी की गई थी। हालांकि, कोहली ने गांगुली संग कोई बातचीत नहीं होने का दावा किया था। इस मामले में अब सौरव गांगुली ने एकबार फिर बड़ा खुलासा किया है।

दादा ने किया बड़ा खुलासा

सौरव गांगुली ने एक शो के दौरान बातचीत करते हुए कहा, "मैंने विराट कोहली कैप्टेंसी से नहीं हटाया था। मैं इस चीज को पहले भी कर बार बोल चुका हूं। वह टी-20 इंटरनेशनल में टीम को लीड नहीं करना चाहते थे। विराट के इस फैसले के बाद मैंने उनसे कहा था कि अगर आप टी-20 में कप्तानी नहीं करना चाहते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप व्हाइट बॉल की कैप्टेंसी पूरी तरह से छोड़ दें। व्हाइट बॉल और रेड बॉल का एक-एक कप्तान रहना दो।"

कोहली से छीनी गई थी कप्तानी

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली से वनडे फॉर्मेट की कप्तानी भी छीन ली गई थी। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए एकदिवसीय टीम का कैप्टन रोहित शर्मा को नियुक्त किया गया था। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद विराट ने बीच दौरे पर टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था। कोहली के इस फैसले ने वर्ल्ड क्रिकेट को पूरी तरह से चौंका दिया था।

यह भी पढ़ेंVijay Hazare Trophy: KKR के स्‍टार वरुण चक्रवर्ती ने की करियर की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी, नागालैंड को इतने सस्‍ते में समेटा

कप्तानी में दमदार रहा कोहली का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड बेमिसाल रहा। कोहली की कैप्टेंसी में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि, टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम औंधे मुंह गिरी। टेस्ट क्रिकेट में कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने खेले 48 मैचों में से 40 में जीत का स्वाद चखा।