Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Cricket World Cup: दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए 15 सदस्‍यीय टीम घोषित, जानें किसे मिला मौका

भारत की मेजबानी में 5 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्‍ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तानी टेंबा बावुमा करते हुए नजर आएंगे। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोशल मीडिया के जरिये वर्ल्‍ड कप के लिए टीम की घोषणा की। जानें किसे मिला मौका। प्रोटियाज टीम पहली बार वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 05 Sep 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम की हुई घोषणा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत की मेजबानी में 5 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोशल मीडिया हैंडल्‍स के जरिये स्‍क्‍वाड की घोषणा की।

दक्षिण अफ्रीका की कमान टेंबा बावुमा के हाथों में होगी। प्रोटियाज टीम वर्ल्‍ड कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत 7 अक्‍टूबर को श्रीलंका के खिलाफ करेगी। यह मुकाबला दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले वो 29 सितंबर और 2 अक्‍टूबर को अपने दो अभ्‍यास मैच क्रमश: अफगानिस्‍तान व न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

सीएसए के क्रिकेट निदेशक इनोक एनकेवी ने कहा, ''वर्ल्‍ड कप प्रत्‍येक खिलाड़ी के लिए चोटी है, फिर मायने नहीं रखता कि किस खेल का है। युवा होने के नाते आप इसका सपना देखते हैं और मुझे विश्‍वास है कि इन खिलाड़‍ियों को आज खुद पर काफी गर्व होगा। मैं सभी चुने गए खिलाड़‍ियों को शुभकामनाएं देता हूं और भरोसा है कि वो सम्‍मान के साथ टीम का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। हमें कोई शक नहीं कि वो भारत में अपना सर्वश्रेष्‍ठ झोकेंगे और ट्रॉफी घर लाने का प्रयास करेंगे।''

यह भी पढ़ें: India Squad World Cup 2023 LIVE: इन 15 खिलाड़ियों पर खेला है सेलेक्टर्स ने दांव, छह खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे वर्ल्ड कप

— Proteas Men (@ProteasMenCSA) September 5, 2023

किसे मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए काफी संतुलित टीम चुनी है। दक्षिण अफ्रीका के 8 खिलाड़ी पहली बार वनडे वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा लेंगे। इनमें कप्‍तान टेंबा बावुमा का नाम भी शामिल है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज गेराल्‍ड कोएत्‍जे का नाम आश्‍चर्य करने वाला है, जिन्‍होंने इस साल अपना अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया था।

गेराल्‍ड कोएत्‍जे ने दो वनडे मैच खेले, जिसमें पांच विकेट चटकाए। उन्‍होंने अपने डेब्‍यू वनडे में तीन विकेट लिए थे। स्‍क्‍वाड में क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्‍स, हेनरिच क्‍लासेन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर और रासी वान डर डुसैन जैसे अनुभवी बल्‍लेबाजों को मौका मिला है।

यह भी पढ़ें: ईशान किशन को मिला इनाम, संजू सैमसन-अश्विन नजरअंदाज, ICC World Cup के लिए चुनी गई भारतीय टीम की पांच बड़ी बातें

गेंदबाजी विभाग की इन्‍हें मिली जिम्‍मेदारी

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज विभाग की जिम्‍मेदारी कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्ट्जे और लुंगी एनगिडी के कंधों पर होगी। वहीं स्पिनर्स के रूप में केशव महाराज और तबरेज शम्‍सी को दक्षिण अफ्रीका ने मौका दिया है।

वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम इस प्रकार है:

टेंबा बावुमा (कप्‍तान), गेराल्‍ड कोएत्‍जे, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्‍स, मार्को यानसेन, हेनरिच क्‍लासेन, सिसांडा मगाला, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्ट्जे, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्‍सी और रासी वान डर डुसैन।