Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs SL: पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ गंवाया मैच, अब ICC ने श्रीलंका टीम पर ठोका जुर्माना; मैच में की यह गलती

श्रीलंका पर जुर्माना एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के सदस्य जवागल श्रीनाथ ने लगाया। जांच रिपोर्ट में दासुन शानका की टीम आवश्यक दर से 2 ओवर कम रही। दासुन शानका ने अपराध स्वीकार कर लिया और औपचारिक सुनवाई की आवश्यकता को नकारते हुए प्रस्तावित दंड पर सहमति व्यक्त की। यह आरोप मैदानी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और शाहिद सैकत द्वारा लगाया गया।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 08 Oct 2023 07:07 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका टीम पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना। फोटो- ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 में 7 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच चौथा मुकाबला खेला गया। इस मैच में धीमी ओवर गति के कारण आईसीसी ने श्रीलंका पर मैच फीस से 10 प्रतिशत की कटौती के साथ जुर्माना लगाया गया है।

यह जुर्माना एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के सदस्य जवागल श्रीनाथ ने लगाया। जांच रिपोर्ट में दासुन शानका की टीम आवश्यक दर से 2 ओवर कम रही।

आईसीसी ने लगाया जुर्माना

बता दें कि यह जुर्माना खिलाड़ियों और टीम स्टाफ सपोर्ट पर भी आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार लगाया गया है। इसके तहत प्रत्येक ओवर के लिए जो टीम निर्धारित समय के भीतर गेंदबाजी करने में विफल रहती है, खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 5 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

दासुन शानका ने माना गुनाह

दासुन शानका ने अपराध स्वीकार कर लिया और औपचारिक सुनवाई की आवश्यकता को नकारते हुए प्रस्तावित दंड पर सहमति व्यक्त की। यह आरोप मैदानी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और शाहिद सैकत द्वारा लगाया गया, जिसमें तीसरे अंपायर माइकल गफ और चौथे अंपायर एलेक्स व्हार्फ का सहयोग रहा।

यह भी पढ़ें- AUS के खिलाफ मैदान पर उतरते ही कप्तान Rohit Sharma ने रचा इतिहास, World Cup में इस मामले में बने नंबर वन

साउथ अफ्रीका ने बनाए थे कई रिकॉर्ड

गौरतलब हो कि साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थी। क्विंटन डी कॉक, रासी वैन डूर डुसेन ने शतक जड़े। इसके बाद एडन मार्करम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए वर्ल्ड कप सबसे तेज शतक जड़ा। साउथ अफ्रीका ने रिकॉर्ड 428 रन बनाए थे। श्रीलंका 326 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: स्पाइडरमैन बनकर Virat Kohli ने वर्ल्ड कप में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे