Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC Ranking: आखिरी टेस्ट मैच जीतकर श्रीलंका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में दो टीमों को छोड़ा पीछे

श्रीलंका ने ओवल में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में टॉप-5 में जगह बना ली है। ओवल में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में श्रीलंका ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया। इंग्लैंड में श्रीलंका ने 10 साल बाद टेस्ट मैच जीता है। साल 2014 में श्रीलंका ने इंग्लैंड में टेस्ट मैच जीता था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
WTC की प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा श्रीलंका। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ओवल में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में श्रीलंका ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर अपनी लाज बचा ली। इस जीत ने श्रीलंका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है। श्रीलंका ने इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए टॉप-5 में जगह बनाई।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2023-25 चक्र में सात टेस्ट मैच में श्रीलंका ने तीन जीत हासिल की हैं और जीत का 42.86 प्रतिशत है, जबकि इंग्लैंड, 16 टेस्ट मैच में आठ जीत के साथ 42.19 जीत प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर मौजूद है। साउथ अफ्रीका 38.89 जीत प्रतिशत के साथ सातवें स्थान पर मौजूद है।

श्रीलंका के सामने होगी कठिन चुनौती

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में श्रीलंका को अभी कठिन सीरीज खेलनी हैं, जिसमें साउथ अफ्रीका दौरे के अलावा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो घरेलू सीरीज भी शामिल हैं। इस बीच, इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज के लिए यहां से पाकिस्तान रवाना होगी और इस सीरीज को समाप्त करने के लिए उसे न्यूजीलैंड में एक और मैच खेलना है।

8 विकेट से जीता आखिरी टेस्ट

आखिरी टेस्ट मैच की बात करें तो इंग्लैंड की पहली पारी 325 रन के जवाब में श्रीलंका की पहली 263 रन पर सिमट गई थी। हालांकि, तीसरे दिन श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 156 रन पर रोक दिया। श्रीलंका को जीत के लिए 219 रन का लक्ष्य दिया, जिसे पथुम निसांका के नाबाद 127 रन की बदौलत आसानी से जीत दर्ज कर ली।

यह भी पढे़ं- ENG vs SL: पथुम निसांका और तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका को दिलाई ऐतिहासिक जीत, 10 साल बाद इंग्लैंड में जीता टेस्ट मैच

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: कौन हैं हिमांशु सिंह? जिन्हें टीम इंडिया ने भेजा बुलावा, अश्विन जैसी है बॉलिंग स्टाइल