Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Praveen Jayawickrama: 26 साल के श्रीलंकाई क्रिकेटर पर ICC ने लगाया बैन, साल 2021 में ही किया था डेब्यू

श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा को एक साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से बैन कर दिया गया है। आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड (एसीयू) के उल्लंघन आरोपी पाया है। जयविक्रमा ने आरोप स्वीकार कर लिए हैं। आईसीसी के ये आरोप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और लंका प्रीमियर लीग से संबंधित हैं। उन्हें जांच में बाध पहुंचाने और दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोपी पाया गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
Praveen Jayawickrama पर आईसीसी ने लगाया एक साल का बैन। फोटो- ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा को एक साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से बैन कर दिया गया है। आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड (एसीयू) के उल्लंघन आरोपी पाया है। जयविक्रमा ने आरोप स्वीकार कर लिए हैं।

जयविक्रमा ने आखिरी बार 2022 में श्रीलंका के लिए खेला था। उन्होंने श्रीलंका के लिए 5 टेस्ट, 5 वनडे और 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया है और उन 15 मैचों में उनके नाम कुल 32 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं। प्रवीण ने श्रीलंका के लिए 2021 में डेब्यू किया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और लंका प्रीमियर लीग संबंधित है मामला

आईसीसी के ये आरोप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और लंका प्रीमियर लीग से संबंधित हैं। आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के साथ सहमति जताते हुए संहिता के अनुच्छेद 1.7.4.1 और 1.8.1 के अनुसार कार्रवाई की है।

आईसीसी ने इसे एंटी-करप्शन कोड के तहत अपराध माना और उन पर बैन लगा दिया। प्रवीण पर आरोप है कि संहिता के अनुच्छेद 2.4.7 का उल्लंघन का उल्लंघन किया है।

जांच में बाधा डालने और दस्तावेजों को नुकसान पहुंचाने का आरोप

इस अनुच्छेद के तहत, एसीयू द्वारा की जा रही किसी भी जांच में बाधा डालना या देरी करना, जिसमें किसी भी दस्तावेज या अन्य जानकारी को छिपाना, छेड़छाड़ करना या नष्ट करना शामिल है। प्रवीण को इसी का दोषी पाया गया है। 

यह भी पढ़ें- SL vs NZ: डेब्यूटंट खिलाड़ी ने 9 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को किया शर्मसार, श्रीलंका ने पारी और 154 रनों से जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज भी की नाम

यह भी पढे़ं- SL vs NZ: केन विलियमसन ने छोटी-सी पारी में कर डाला बड़ा धमाका, टेस्‍ट क्रिकेट में Virat Kohli को पछाड़ा