Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ Test: श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा 6 दिन का टेस्‍ट मैच, जल्‍द शुरू होगी यह अनोखी सीरीज

श्रीलंका क्रिकेट ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के शेड्यूल की घोषणा की। सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच अनोखा होने वाला है। अमूमन टेस्‍ट मैच 5 दिन के होते हैं लेकिन श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच 6 दिन का होगा। पहले टेस्‍ट की शुरुआत 18 सितंबर से होगी। रेस्‍ट डे को मिलाकर यह 23 अगस्‍त तक खेला जाएगा।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
दोनों टीमों के बीच खेले जाएंगे 2 टेस्‍ट मैच। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। श्रीलंका क्रिकेट ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के शेड्यूल की घोषणा की। इस सीरीज की शुरुआत अगले महीने होगी। सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच अनोखा होने वाला है। अमूमन टेस्‍ट मैच 5 दिन के होते हैं, लेकिन श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच 6 दिन का होगा। यह टेस्‍ट गाले में खेला जाएगा। दरअसल, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के कारण 21 सितंबर को मैच में रेस्‍ट डे होगा।

श्रीलंका ने 2001 में खेला था 6 दिन का टेस्‍ट

  • पहले टेस्‍ट की शुरुआत 18 सितंबर से होगी। रेस्‍ट डे को मिलाकर यह 23 अगस्‍त तक खेला जाएगा। श्रीलंका टीम लंबे समय बाद 6 दिन का टेस्‍ट मैच खेलेगी।
  • श्रीलंका ने आखिरी बार 2001 में कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 दिन का टेस्‍ट मैच खेला था। तब श्रीलंका में पोया दिवस (फुल मून) के कारण हॉलीडे था।
  • बता दें कि एक समय टेस्‍ट क्रिकेट में रेस्‍ट डे आम बात थी। इंग्‍लैंड में होने वाले टेस्‍ट में आमतौर पर रेस्‍ट डे देखने को मिलता था।
  • इंग्‍लैंड में संडे को अक्‍सर रेस्‍ट डे होता था। हालांकि, अब टेस्‍ट क्रिकेट में रेस्‍ट डे नहीं देखने को मिलता है।
  • आखिरी बार 2008 में ढाका में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच टेस्‍ट मैच में रेस्‍ट डे देखने को मिला था।
  • तब संसदीय चुनाव के कारण 29 दिसंबर को रेस्‍ट डे मनाया गया।

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: श्रीलंका के Milan Rathnayake ने डेब्यू में रचा इतिहास, फिफ्टी जड़कर तोड़ा टेस्ट क्रिकेट का 41 साल पुराना रिकॉर्ड

टेस्‍ट सीरीज का शेड्यूल

मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​साइकिल में श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों मजबूत स्थिति में हैं। श्रीलंका जहां तीसरे तो न्‍यूजीलैंड चौथे स्‍थान पर है। सीरीज के शेड्यूल की बात करें तो पहला टेस्‍ट मैच 18 से 23 सितंबर तक और दूसरा टेस्‍ट 26 से 30 सितंबर तक होगा। दोनों ही मुकाबले गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे।

  • पहला टेस्‍ट: 18-23 सितंबर, गाले इंटरनेशनल स्टेडियम
  • दूसरा टेस्‍ट: 26-30 सितंबर, गाले इंटरनेशनल स्टेडियम

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: सिर्फ 2 ओवरों में ही श्रीलंकाई स्पिनरों ने क्रिकेट इतिहास को हिला डाला, वो किया जो अभी तक नहीं हुआ