Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Border Gavaskar Trophy 2024: स्मिथ बोले- भारत के दबदबे को इस बार खत्म करेंगे, हम सीरीज जीतने के भूखे

Border Gavaskar Trophy 2024 ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा पीढ़ी के लिए भारत को टेस्ट सीरीज में हराना सपना ही रहा है और पिछले 10 वर्षों में वह एक बार भी बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत नहीं पाई है। भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीत चुकी पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीतने के लिए पूरा दम लगाएगी।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 20 Aug 2024 10:49 PM (IST)
Hero Image
इस साल के अंत में शुरू होगी बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी। इमेज- सोशल मीडिया

 नई दिल्ली, जेएनएन : ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा पीढ़ी के लिए भारत को टेस्ट सीरीज में हराना सपना ही रहा है और पिछले 10 वर्षों में वह एक बार भी बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत नहीं पाई है। भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीत चुकी पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीतने के लिए पूरा दम लगाएगी।

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का कहना है कि जो पिछले 10 वर्षों में नहीं हुआ, वो अब होगा। ऑस्ट्रेलिया को वापस ट्रॉफी जीतकर बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के दबदबे को खत्म करना होगा।

2014-15 में जीती थी कंगारू टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2014-15 के बाद से बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। इसके बाद से उसे अपने घर पर भी लगातार दो बार सीरीज गंवानी पड़ी है। 2020-21 में भारत ने एडिलेड में 36 रन पर ऑलआउट होने के बावजूद शानदार वापसी करते हुए एक बार फिर सीरीज जीती थी। मेलबर्न पर शानदार जीत के बाद गाबा में भारत ने टेस्ट जीते थे, जबकि सिडनी टेस्ट ड्रॉ रहा था। भारत को अब नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की सीरीज खेलनी है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया 2 सर्वश्रेष्‍ठ टीम

स्मिथ ने कहा, "इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें हैं। हमने पिछले वर्ष विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला और वहां भारत को हराकर खिताब जीता। ऑस्ट्रेलिया में हुई पिछली दो सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया है, लेकिन उम्मीद है कि इस बार हम उन्हें हराएंगे। हमने 10 वर्ष से बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है और इस बार हम इसे जीतकर दिखाएंगे।"

स्मिथ से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने भी कहा था कि पिछले दस वर्षों से हम सीरीज नहीं जीत पाए हैं और इस बार हम सीरीज जीतने के लिए भूखे हैं।

ओलंपिक में प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं स्मिथ

स्टीव स्मिथ लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, जो टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। स्मिथ को इस साल जून में टी-20 विश्व कप टीम से बाहर रखा गया था, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज अपने टी-20 भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें: भारत से 10 साल का बदला लेने पैट कमिंस ने लिया आठ सप्ताह का ब्रेक, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में करेंगे कसर पूरी

स्मिथ ने कहा, "मैं अगले चार साल तक कम से कम टी-20 क्रिकेट खेलता रहूंगा। यह एक ऐसा प्रारूप है, जिसे मैं अन्य दूसरे प्रारूप के अलावा लंबे समय तक खेल सकता हूं, खासकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मैंने तीन साल का बीबीएल के साथ अनुबंध किया है और एक साल बाद ओलंपिक होगा। मैं ओलंपिक का हिस्सा बनना चाहता हूं, यह एक बेहतरीन अनुभव होगा।"

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले Ricky Ponting की बड़ी भविष्यवाणी, बताया कौन-सी टीम बनेगी विजेता