Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीच मैदान स्टीव वॉ को दे डाली थी धमकी, एक रन देकर झटके 7 विकेट, सात फीट के बॉलर से थर-थर कांपते थे बल्लेबाज

सात फीट की हाइट और बाहुबली जैसा शरीर। लंबे-लंबे कदमों से जब यह गेंदबाज 22 गज की पिच की तरफ बढ़ता था तो दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती थी। हाथ से छूटती हर गेंद आग के गोले की तरफ बल्लेबाज के कान के पास से सिटी बजाती हुई निकलती थी। नाम था कर्टनी एम्ब्रोस।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 21 Aug 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
कर्टली एम्ब्रोस जब स्टीव वॉ से बीच मैदान भिड़ पड़े थे। फोटो क्रेडिट- ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। सात फीट की हाइट और बाहुबली जैसा शरीर। लंबे-लंबे कदमों से जब यह गेंदबाज 22 गज की पिच की तरफ बढ़ता था, तो दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती थी। हाथ से छूटती हर गेंद आग के गोले की तरफ बल्लेबाज के कान के पास से सिटी बजाती हुई निकलती थी। आज हम बात उस तेज गेंदबाज की करेंगे, जिसने अपनी रफ्तार भरी गेंदों से ऑस्ट्रेलिया के घमंड को चकनाचूर कर डाला था। 1990 में दशक में इस फास्ट बॉलर की वर्ल्ड क्रिकेट में तूती बोलती थी। मैदान पर अपनी खतरनाक गेंदबाजी से बल्लेबाजों का चैन और सुकून छीन लेना इस बॉलर की आदत में शुमार था।

बीच मैदान स्टीव वॉ को धमकाने वाला बॉलर

हम बात वेस्टइंडीज के सबसे खूंखार गेंदबाजों में से एक रहे कर्टली एम्ब्रोस की कर रहे हैं। एम्ब्रोस ने अपनी रफ्तार के बूते वर्ल्ड क्रिकेट में वो सबकुछ हासिल किया, जिसकी चाहत एक गेंदबाज रखता है। गेंदबाजी के साथ-साथ एम्ब्रोस का गुस्सा भी हमेशा चरम पर रहता था। साल 1995 में क्वींस पार्क ओवल के मैदान पर कैरेबियाई गेंदबाज की स्टीव वॉ से काफी तीखी बहस हो गई थी। विवाद इस कदर बढ़ गया था कि एम्ब्रोस ने बीच मैदान पर वॉ को मारने की धमकी तक दे डाली थी।

स्टीव वॉ ने शुरू किया था विवाद

दरअसल, इस झगड़े की शुरुआत स्टीव वॉ ने ही की थी। एम्ब्रोस जब अपनी रनअप पर लौट रहे थे, तो वॉ ने उनसे कुछ कहा था। हालांकि, तब वेस्टइंडीज के फास्ट बॉलर ने उनकी बात को अनसुना कर दिया था। इसके बाद ब्रेक के दौरान कर्टली एम्ब्रोस वॉ के पास गए और उन्होंने कंगारू बल्लेबाज से पूछा कि आपने मुझे ऐसा कुछ कहा। घमंड में चूर स्टीव वॉ ने उस वक्त कहा कि वह कुछ भी कह सकते हैं। वॉ की यह बात एम्ब्रोस को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई। कैरेबियाई तेज गेंदबाज का कहना था कि वह कहीं अधिक सम्मान के हकदार हैं।

कर्टली एम्ब्रोस ने इस घटना का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी में किया था। एम्ब्रोस ने बताया था कि वह वॉ के पास गए और उन्होंने कंगारू बैटर से कहा, "मेरा करियर इसी वक्त खत्म हो जाए इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन मैं तुम्हारा भी करियर बर्बाद कर दूंगा। मैं तुम्हें यहीं पर मारूंगा और तुम बैटिंग भी नहीं कर पाओगे।"

एक रन देकर झटके सात विकेट

साल 1993 में कर्टली एम्ब्रोस ने अपनी धांसू गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के घमंड को चकनाचूर किया था। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था और कंगारू टीम ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। यह फैसला सही भी साबित हो रहा था टीम ने सिर्फ 2 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 85 रन लगा दिए थे।

हालांकि, इसके बाद बॉलिंग अटैक पर आए कर्टली एम्ब्रोस और फिर जो हुआ वो इतिहास के पन्नों में आज भी दर्ज है। एम्ब्रोस ने 85 पर 2 विकेट गंवाकर खेल रही ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को 119 पर समेट दिया। कैरेबियाई गेंदबाज ने 32 गेंदों में कंगारू टीम का काम तमाम कर दिया था। इन 32 गेंदों में एम्ब्रोस ने सिर्फ एक रन खर्च किया था और सात कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले को एक पारी और 25 रन से अपने नाम किया था।