Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunil Gavaskar Birthday: भारतीय क्रिकेट का वो शहंशाह, जिसने डेब्यू मैच से ही जमाई धाक; इन रिकॉर्ड्स के चलते आज भी दुनिया ठोकती है सलाम

Happy Birthday Sunil Gavaskar भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर आज 75 साल के हो गए हैं। गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐसे कीर्तिमां बनाए जो आज तक कायम हैं। सुनील गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हासिल किया। वहीं गावस्कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दस हजार का आंकड़ा छूने वाले पहले क्रिकेटर बने।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 10 Jul 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
Sunil Gavaskar Best Knock: गावस्कर के क्रिकेट करियर की यादगार पारियां

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sunil Gavaskar Birthday। भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज 75 साल के हो गए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत के लिए 125 टेस्ट और 108 वनडे मैच खेले और उन्होंने भारतीय क्रिकेट की परिभाषा बदल दी। गावस्कर की गिनती क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में होती है।

अपने समय में गावस्कर बिना हेलमेट पहने बैटिंग करने क्रीज पर डटकर बैटिंग करते थे। उनके सामने डेनिस लिली और माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाजों के भी पसीने छूट जाते थे। बता दें कि गावस्कर टेस्ट में 10,000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी रहे। ऐसे में उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए आपको बताते हैं उनके करियर की ऐसी बेहतरीन पारियों के बारे में जिन्हें आज भी फैंस याद करते हैं।

Sunil Gavaskar Best Knock: गावस्कर के क्रिकेट करियर की यादगार पारियां

1. 220 रन (भारत बनाम वेस्टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्पेन, 1971)

21 साल की उम्र में सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली डेब्यू सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में एक शतक और एक दोहरे शतक जड़ा था। उन्होंने दूसरी पारी में भारत के लिए कुल 220 रन बनाए, जबकि केवल एक और दूसरे बैटर ने अर्धशतक जमाया था। यह मैच तो ड्रॉ पर समाप्त हुआ, लेकिन कैरेबियन में भारत ने ऐतिहासिक पहली टेस्ट सीरीज जीती।

2. 102 रन (भारत बनाम वेस्टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्पेन, 1976)

लिटिल मास्टर के नाम से जाने और पहचाने जाने वाले गावस्कर ने भारत की सबसे यादगार टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी। गावस्कर ने साल 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच की अंतिम पारी में 102 रन बनाए। इस तरह भारत ने मजबूत वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ जीत के लिए 403 रनों का पीछा किया, जो उस समय एक रिकॉर्ड था।

3. 113 रन ( भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्बेन, 1977)

साल 1977 की बात है, जब भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो रहा था। ब्रिसबेन में खेले जा रहे टेस्ट मैच की आखिरी पारी में जीत के लिए 341 रनों का पीछा करते हुए भारत की तरफ से गावस्कर ने 264 गेंदों तक मैच में बैटिंग करते रहे, लेकिन 113 रन का निजी स्कोर बनाकर वह आउट हो गए। जब गावस्कर आउट हुए तो भारत को मैच जीतने के लिए 100 रन की दरकार थी।

यह भी पढ़ें: Rahul Dravid हो सकते हैं मालामाल? ‘गुरु’ Gambhir के जाने के बाद KKR ने दिया आकर्षक ऑफर

4. 221 रन (भारत बनाम इंग्लैंड, द ओवल, 1979)

बात है साल 1979 की, जब भारत को इंग्लैंड से टेस्ट मैच जीतने के लिए चौथी पारी में 438 रन की जरूरत थी। गावस्कर ने दोहरा शतक (221) रन बनाए , जो उस समय इंग्लैंड के खिलाफ किसी भारतीय द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर रहा था। उन्हें इयान बॉथम ने आउट किया था और भारतीय टीम जीत से 9 रन से दूर रही थी।

5. 236* रन (भारत बनाम वेस्टइंडीज, चेन्नई, 1983)

गावस्कर ने वेस्टइंडीद के खिलाफ अपनी सर्वोच्च टेस्ट पारी 1983 में खेली थी। उन्होंने नाबाद 236 रन बनाए थे। यह पारी इसलिए भी खास रही थी क्योंकि ये उनका 30वां टेस्ट शतक भी था। सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने के मामले में गावस्कर ने महान डॉन ब्रैजमेन को भी पछाड़ दिया था। नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए, लिटिल मास्टर ने पारी में भारत के कुल स्कोर का 50 प्रतिशत से अधिक बनाया। हालांकि, मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था।

यह भी पढ़ें: कौन हैं रोहित शर्मा की Work Wife, जिसका नाम लेकर खूब चिढ़ाती हैं रितिका सजदेह; कप्‍तान ने खुद किया खुलासा