Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WC में Team India को भारी न पड़ जाए ये गलती, AUS के खिलाफ सीरीज में टीम सिलेक्शन पर भड़के पूर्व भारतीय खिलाड़ी

भारत की ओर से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज पूर्ण रूप से द्विपक्षीय सीरीज की बजाय विश्व कप के वार्मअप मैचों के जैसी मानी जा रही है। रोहित शर्मा फार्म में चल रहे विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को बाहर रखने से टीम की बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है। टीम सिलेक्शन को लेकर सुनील गावस्कर कड़े नाराज हैं और उन्होंने इस पर अपनी राय जताई है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया के विरुद्ध गेंदबाजों को आराम मिलता समझ आता। फोटो- एक्स से साभार

नई दिल्ली, जेएनएन।  विश्व कप शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं, भारत की ओर से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज पूर्ण रूप से द्विपक्षीय सीरीज की बजाय विश्व कप के वार्मअप मैचों के जैसी मानी जा रही है। इस सीरीज के लिए किया गया खिलाड़ियों का सिलेशन भी इसी ओर इशारा करता है। 

बाहर हुए प्रमुख खिलाड़ी-

टीम सिलेक्शन को लेकर सुनील गावस्कर कड़े नाराज हैं। कप्तान रोहित शर्मा, फार्म में चल रहे विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को बाहर रखने से टीम की बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है। अगर विश्व कप को ध्यान में रखते हुए गेंदबाजों को आराम दिया जाता तो ये बात आसानी से समझ आ सकती थी, क्योंकि बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाज मैच जीतने के लिए अहम कुंजी साबित होने वाले हैं।

भारतीय टीम के पास बड़ा मौका था-

विश्व कप से ठीक पहले भारतीय टीम के पास ये सीरीज जीतकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाने का अच्छा अवसर था। बेशक टीम इंडिया अब भी ऐसा कर सकती है, लेकिन अगर अनुभवी खिलाड़ी टीम में होते तो सीरीज जीतने की संभावना भी उतनी ही प्रबल होती।

चार सेमीफाइनलिस्ट में शामिल ऑस्ट्रेलिया-

कुल मिलाकर सीरीज जीतने के बाद प्रयोग करना अलग बात होती है, लेकिन इस सीरीज को इतना हल्के में लिए जाने से भारतीय प्रशंसकों को झटका लगा है। जिस किसी ने भी थोड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है या जो आम जनता इस खेल को पसंद करती है, उन सभी की नजरों में आस्ट्रेलिया विश्व कप की चार सेमी फाइनलिस्ट टीमों में शुमार है।

बांग्लादेश के खिलाफ क्या रहा नतीजा-

ऐसे में एशिया कप जीतने के बाद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया को भी हराती है तो इससे उसके आत्मविश्वास पर बड़ा सकारात्मक असर पड़ेगा। वहीं अगर आस्ट्रेलियाई टीम अनुभवी बल्लेबाजों की अनुपस्थिति वाली टीम इंडिया को हरा देती है तब भी उसे ये महसूस करने का अवसर मिल जाएगा कि उसने विश्व कप जीतने के अपने अभियान का सकारात्मक आगाज कर लिया है। हमने हाल ही में एशिया कप में देखा कि बांग्लादेश के विरुद्ध सीनियर्स को आराम देने के बाद क्या हुआ था।

ये भी पढ़ें:- "Team India के लिए अगला Virat Kohli होगा ये खिलाड़ी", पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने की बड़ी भविष्यवाणी

किसे मिलेगी विश्व कप फाइनल टीम में जगह-

विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन किया जा चुका है, लेकिन सवाल ये है कि अगर अक्षर पटेल की चोट समय पर ठीक नहीं होती है तब उनकी जगह लेने के लिए दो स्पिन आलराउंडर्स अश्विन और वाशिंगटन सुंदर में से किसे विश्व कप टीम में जगह मिलेगी। वहीं मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर के पास भी विश्व कप की प्लेइंग इलेवन में दावा ठोकने के लिए प्रभावित करने का अवसर होगा।

श्रेयस के लिए अंतिम मौका-

श्रेयस अय्यर के लिए भी ये दिखाने का अंतिम अवसर होगा कि वह विश्व कप के लिए पूरी तरह फिट हैं। हो सकता है कि टीम चयन के पीछे विश्व कप की बड़ी तस्वीर रही हो। ऐसे में जबकि सोमवार को बीसीसीआई की एजीएम होनी है, तो वो आशा कर रहे होंगे कि तब तक आस्ट्रेलिया ये सीरीज न जीत ले। ऐसा होता है तो ये कुछ चयनकर्ताओं का अंतिम टीम चयन हो सकता है। (टीसीएम)