Move to Jagran APP

IND vs SA: Suryakumar Yadav ने फाइनल में बिखेरी अपनी चमक, कपिल देव जैसा किया कारनामा; कैच नहीं, लपका वर्ल्‍ड कप, सदियों तक याद रहेगा

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हरा दिया और इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने ऐसा कैच लपका जिसे देख कपिल देव की याद आ गई। कपिल ने जो काम साल 1983 में खेले गए वर्ल्ड कप किया था सूर्यकुमार ने कुछ ऐसा ही साल 2024 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में किया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sun, 30 Jun 2024 12:44 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 12:44 AM (IST)
सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा हैरतअंगेज कैच और टीम को दिलाया वर्ल्ड कप (ANI Photo)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने साउथ अफ्रीका को मात दे कर टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ भारत ने सालों से चले आ रहे वर्ल्ड कप जीत के सूखे को खत्म कर दिया। टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीता है। लेकिन एक समय लग रहा था कि भारतीय टीम ये काम नहीं कर पाएगी। उसका कारण थे डेविड मिलर, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर में हैरतअंगेज कैच ले साउथ अफ्रीका के सपने पर पानी फेर दिया।

साउथ अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। ये टीम भी अजेय रहते हुए फाइनल में आई थी। खराब शुरुआत के बाद साउथ अफ्रीका ने मैच में वापसी कर ली थी। आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। डेविड मिलर जैसा तूफानी बल्लेबाज खड़ा जिसके सामने 16 रन बड़ी बात नहीं थी।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: रोहित शर्मा की कप्‍तानी में T20 World Cup चैंपियन बना भारत, 17 साल का खिताबी सूखा समाप्‍त; चूर-चूर हुए साउथ अफ्रीकी अरमान

सूर्यकुमार ने पलटा मैच

जीत के लिए भारत को डेविड मिलर के विकेट की जरूरत थी। रोहित शर्मा ने ये ओवर दिया हार्दिक पांड्या को दिया। पहली ही गेंद पांड्या ने फुलटॉस फेंकी। मिलर ने इस गेंद को लॉन्ग ऑन पर मारा। सूर्यकुमार वाइन लॉन्ग ऑन पर खड़े थे। उन्होंने दौड़ लगाई और बाउंड्री का पास जाकर कैच लपका। लेकिन भागते हुए वह बाउंड्री के बाहर जा रहे थे। तभी सूर्यकुमार ने सही समय पर गेंद को अंदर फेंक दिया। फिर सू्र्यकुमार ने बाउंड्री के अंदर आकर कैच लपका। थर्ड अंपायर ने इसे देखा और पाया की सू्र्यकुमार का कैच क्लीन है और इसी के साथ मिलर आउट हो गए। मिलर ने 17 गेंदों पर 21 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया।

मिलर के आउट होते ही भारत को पता था कि मैच उसकी झोली में आ गया है। पांड्या ने अगली पांच गेंदों पर बाकी रनों का बचाव किया और भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

ऐतिहासिक कैच

सूर्यकुमार का ये कैच ऐतिहासिक कैच है। ये कैच उसी तरह का कैच है जैसा साल 1983 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का लिया था। जब भी वर्ल्ड कप की बात चलेगी टीम इंडिया की तरफ से लिए गए ये दो कैच हमेशा याद रखे जाएंगे। सूर्यकुमार इस मैच में हालांकि बल्ले से फेल रहे थे लेकिन अपनी इस कमी को उन्होंने शानदार कैच पूरा कर लिया।

यह भी पढ़ें- 'मेरा आखिरी टी20 वर्ल्‍ड कप और T20I मैच', Virat Kohli ने फाइनल के बाद कर दी संन्‍यास की घोषणा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.