Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 WC 2024: कहानी Suryakumar Yadav के उस इंजीनियर दोस्त की... जिसने पाकिस्तान का बजाया बैंड, लिया 14 साल पुरानी हार का बदला

सौरभ नेत्रावलकर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को मुंबई में हुआ था। साल 2008-09 में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से हिस्सा लिया। उस दौरान सूर्यकुमार यादव उनके साथी खिलाड़ी थे। सौरभ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-19 में जगह बनाई। केएल राहुल मयंक अग्रवाल के साथ 2010 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बने।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
Saurabh Netravalkar ने USA के लिए सुपर ओवर में की घातक गेंदबाजी।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 11वां मुकाबला अमेरिका और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में यूएसए की टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रनों से मात दी। अमेरिका की इस जीत में भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रावलकर ने अहम योगदान दिया। सुपर ओवर में सौरभ ने गजब की गेंदबाजी करते हुए 19 रन का सफल बचाव किया।

पाकिस्तान के खिलाफ सौरभ नेत्रावलकर की बॉलिंग का कमाल देखने को मिला। सौरभ ने पहले चार ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इसके बाद सुपर ओवर में 19 रन का सफल बचाव किया। सौरभ ने सुपर ओवर में मात्र 13 रन खर्च किए और टीम को 5 रन से ऐतिहासिक जीत दिलाई। इसके साथ ही सौरभ ने पाकिस्तान टीम से 14 साल पुरानी हार का बदला भी पूरा किया, जब वह भारतीय टीम की तरफ से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था।

मुंबई में हुआ जन्म

दरअसल, सौरभ नेत्रावलकर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को मुंबई में हुआ था। साल 2008-09 में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से हिस्सा लिया। उस दौरान सूर्यकुमार यादव उनके साथी खिलाड़ी थे। सौरभ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-19 में जगह बनाई। केएल राहुल, मयंक अग्रवाल के साथ 2010 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बने। 

USA beat Pakistan in one of the biggest results in #T20WorldCup history and are ready to take on India next.

Get your tickets now ➡️ https://t.co/FokQ0Cegga pic.twitter.com/ydqEQ3Onbx

— ICC (@ICC) June 6, 2024

भारत के लिए खेल चुके हैं अंडर-19 वर्ल्ड कप

इसी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान ने भारत को 2 विकेट से हराया था। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने भारत को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सौरभ ने भारत की तरफ से पांच ओवर में एक मेडन और 16 रन खर्च करते हुए 1 विकेट लिया था। इस वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सौरभ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे थे।

यह भी पढे़ं- USA vs PAK: 17 साल बाद पाकिस्तान के साथ दोबारा हुआ यह खेल, T20 World Cup में दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

यूएसए में हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर

इस बीच, नेत्रावलकर ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की। आइवी लीग से पोस्ट-ग्रेजुएशन के बाद नेत्रावलकर को ओरेकल नामक एक प्रमुख प्रौद्योगिकी फर्म के साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी मिल गई। हालांकि, उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को जारी रखा और यूएसए शिफ्ट कर गए जहां साल 2019 में यूएसए के लिए डेब्यू किया। 32 साल के सौरभ ओरेकल में अपनी नौकरी के साथ-साथ यूएसए के लिए पेशेवर क्रिकेट भी खेल रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव इंस्टा स्टोरी

सूर्यकुमार यादव ने दी बधाई

उन्होंने अमेरिका के लिए 48 वनडे और 29 टी20 मैच खेले हैं। सौरभ ने वनडे में जहां 73 विकेट हासिल किए तो वहीं टी20 में उनके नाम कुल 29 विकेट दर्ज हैं। भारतीय घरेलू क्रिकेट में सौरभ के साथ खेल चुके सूर्यकुमार ने अपने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की। इसमें उन्होंने अपने पुराने दोस्त सौरभ नेत्रवलकर को उनके धमाकेदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी है।

यह भी पढे़ं- T20 World Cup में भी दिखा 'Nitish Kumar' का जलवा, ऐसे बने USA के किंगमेकर; पाकिस्तान को हराने में निभाई अहम भूमिका