Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suryakumar Yadav को भारतीय T20I टीम का कप्‍तान क्‍यों बनाया जाना चाहिए? ये हैं 3 प्रमुख वजह

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले महीने टी20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। इसके बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ ही टी20 से संन्यास का एलान किया। उसके बाद शुभमन गिल की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की। अब भारत का अगला कप्तान कौन बनेगा इसकी चर्चा चरम पर है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 17 Jul 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
Suryakumar Yadav को क्यों बनाना चाहिए भारत का T20I कप्तान?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का खिताब भारत के जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई ली। रोहित शर्मा के इस फैसले के बाद ये चर्चा तेज हो गई कि कौन भारतीय टीम का अगला कप्तान होगा।

टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कप्तान की रेस में हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव का नाम सबसे ऊपर है। बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच 26 जुलाई से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है, जिसमें भारत की कप्तानी करने की रेस में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या से आगे निकल गए हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं 3 कारण क्यों सूर्यकुमार यादव को भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाना चाहिए।

Suryakumar Yadav को क्यों बनाना चाहिए भारत का T20I कप्तान?

1. आक्रामक बैटिंग (Suryakumar Yadav Aggressive Batting)

दरअसल, टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बैटर Suryakumar Yadav एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं, जिनका औसत 43 से अधिक और स्ट्राइक रेट 167 से अधिक है। उन्होंने T20I में कुल 167 के स्ट्राइक रेट से चार शतक और 19 अर्धशतक भी लगाए हैं। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी हाई-प्रेशर जैसी स्थिति में बेहद काम आती है।

यह भी पढ़ें: कौन होगा टीम इंडिया का अगला टी20 कप्तान? इन 2 दिग्गजों के नाम ले पूर्व विकेटकीपर ने छेड़ दी बड़ी बहस

2. कम अनुभव के बावजूद T20I में बतौर कप्तान सूर्या का रिकॉर्ड अच्छा

वहीं, भारत की कप्तानी करते हुए उन्होंने 7 T20I में से पांच टी20I में जीत हासिल की है। दूसरी तरफ, हार्दिक पांड्या की बात की जाए तो उन्होंने 100 T20I में कुल 1492 रन बनाए है, जिसमें उनका औसत 26 का रहा। उन्होंने इस दौरान चार अर्धशतक जड़े है।

वहीं, स्टार ऑलराउंडर होने के नाते उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में कुल 84 विकेट चटकाए हैं। हार्दिक ने T20I में भारत की कप्तानी 16 मैच में की, जिसमें से उन्होंने 10 में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें: IND vs SL: Hardik Pandya या Suryakumar Yadav? श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज में कौन होगा कप्‍तान? रिपोर्ट में इस खिलाड़ी का नाम सामने आया

3. कोच का समर्थन

भारत के नए हेड कोच गौतम गंभीर की भी Suryakumar Yadav कप्तान के रूप में पसंद हैं। इसको लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आई है। गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी के दौरान Suryakumar Yadav उसी टीम से खेले थे।