Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 WC 2024 Points Table: बड़ी टीमों के उलटफेर का शिकार होने से सुपर-8 की रेस हुई रोमांचक, जानें प्वाइंट्स टेबल का ताजा हाल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में जगह बनाने के लिए सभी ग्रुपों में जंग छिड़ी हुई है। ग्रुप-ए में जहां अभी तक अमेरिका बॉस बना हुआ है तो वहीं ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत कायम है। ग्रुप-सी में अफगानिस्तान ने सभी को चौंकाते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया तो वहीं ग्रुप-डी में साउथ अफ्रीका सभी का बड़ा भाई बना हुआ है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 09 Jun 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्ड कप 2024 प्वाइंट्स टेबल में जानें कौन किस स्थान पर।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 की लड़ाई तेज हो गई है। अभी तक इस मेगा इवेंट में 19 मुकाबले खेले जा चुके हैं। सभी 20 टीमों ने अपने एक या दो मुकाबले खेल लिए हैं। इस साल कमजोर टीम मनाने जाने वाली टीमों ने बड़ा उलटफेर किया है। पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेल रही अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान को हराकर बड़ा उलटफेर किया है।

वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमों ने हिस्सा लिया है। तीन टीमों ने वर्ल्ड कप डेब्यू किया है। युगांडा ने एक मैच जीत है तो अमेरिका ने लगातार दो मैच जीत लिए हैं। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को टी20 मैच में पहली बार हराया। आइए देखते हैं कि किस से ग्रुप में कौन टीम पहले स्थान पर काबिज है।

ग्रुप-ए

ग्रुप-ए में अमेरिका टॉप पर है। लगातार दो मैच में मिली जीत से अमेरिका के चार प्वाइंट हो गए हैं। भारत दो अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। अगर भारत 9 जून को खेले जाने वाले मुकाबले पाकिस्तान को हरा देता है तो वह नेट रेट के चलते पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। तीसरे नंबर कनाडा दो अंक के साथ मौजूद है। पाकिस्तान और आयरलैंड क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। अभी इनका खाता नहीं खुला है।

ग्रुप-बी

ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है। अभी तक खेले अपने दो मैच में उसे जीत मिली है। चार अंकों के साथ पहले पायदान पर है। दूसरे स्थान पर तीन अंक के साथ स्कॉटलैंड मौजूद है। बारिश के चलते इंग्लैंड और स्कॉटलैंड का मैच रद्द हो गया था और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले थे। नामीबिया दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। गत चैंपियन इंग्लैंड एक अंक के साथ चौथे और ओमान पांचवें स्थान पर है।

ग्रुप-सी

अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उलटफेर करते हुए सभी चौंका दिया है। ग्रुप-सी में अफगानिस्तान चार अंक के साथ पहले स्थान पर है। वेस्टइंडीज के भी इतनी ही अंग हैं। हालांकि, नेट रन रेट के मामले में वेस्टइंडीज दूसरे स्थान पर है। युगांडा दो अंकों के साथ तीसरे, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- WI vs UGA: वेस्टइंडीज ने 134 रन से दर्ज की बड़ी जीत, 12 ओवर में 39 रन बनाकर सिमटी युगांडा की टीम

ग्रुप-डी

साउथ अफ्रीका चार अंकों के साथ इस ग्रुप का फिलहाल बादशाह बना हुआ है। बांग्लादेश दो अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। नीदरलैंड्स की टीम दो मैच में एक जीत और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर है। नेपाल चौथे और श्रीलंका आखिरी पायदान पर है। दोनों ही टीमों का अभी तक खाता नहीं खुला है।

यह भी पढे़ं- Rovman Powell Six Video: रोवमैन पॉवेल ने जड़ा टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे लंबा छक्का, गेंद चली गई स्टेडियम के बाहर