Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2021: भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मुकाबले के अंपायरों के नाम तय, इनको मिली जिम्मेदारी

अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी अंपायर मराइस इरासमस और इंग्लैंड के क्रिस गाफाने भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को होने वाले मैच के दो मैदानी अंपायर होंगे जबकि रिचर्ड इलिंगवर्थ टीवी अंपायर होंगे। डेविड बून मैच रेफरी होंगे।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Thu, 07 Oct 2021 10:05 PM (IST)
Hero Image
भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

दुबई, पीटीआइ। भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच अब सिर्फ आइसीसी के टूर्नामेंट में ही मुकाबला देखने को मिलता है। लंबे समय के बाद एक बार फिर से दोनों टीमें क्रिकटे के मैदान पर आमने सामने होंगी। इस मैच में सबसे बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाले फील्ड अंपायर और टीवी अंपायर के नाम सामने आ गए हैं। 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेले जाने वाले आइसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन यूएई में होना है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने आगामी पुरुष टी-20 विश्व कप के राउंड वन और सुपर 12 चरण के लिए गुरुवार को 20 मैच अधिकारियों की नियुक्ति की घोषणा की जिसमें नितिन मेनन मैच अंपायरों में एकमात्र भारतीय हैं। अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी अंपायर मराइस इरासमस और इंग्लैंड के क्रिस गाफाने भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को होने वाले मैच के दो मैदानी अंपायर होंगे जबकि रिचर्ड इलिंगवर्थ टीवी अंपायर होंगे। डेविड बून मैच रेफरी होंगे।

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी भिड़ंत

इससे पहले भारत और पाकिस्तान की टीमो के बीच 2019 में खेले गए वनडे विश्व कप में मुकाबला हुआ था। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में खेले गए इस मुकाबले में 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 140 रन जबकि कप्तान विराट कोहली ने 77 रन की पारी खेली थे। भारत ने यहां 89 रन की बड़ी जीत हासिल की थी। टी20 में पिछली बार 2016 में कोलकाता में विश्व कप के दौरान ही दोनों टीमें खेली थी। भारत ने मैच को 6 विकेट से जीता था।

टी-20 विश्व कप के लिए 16 अंपायर और चार मैच रेफरियों को चुना गया है। 45 मैचों के टूर्नामेंट में तीन अंपायर (अलीम दार, इरासमस और राड टकर) ऐसे होंगे जो अपने छठे पुरुष टी-20 विश्व कप में अधिकारी होंगे। ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट के लिए चार मैच रेफरियों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ भी शामिल हैं।

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा आगामी दिनों में की जाएगी। आइसीसी के अनुसार, मैच अधिकारियों के 20 मजबूत ग्रुप का मतलब है कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद पहली बार टूर्नामेंट के सभी मैचों के लिए तटस्थ अंपायर होंगे।

मैच रेफरी : डेविड बून, जेफ क्रो, रंजन मदुगले, जवागल श्रीनाथ

अंपायर : क्रिस ब्राउन, अलीम दार, कुमार धर्मसेना, मराइस इरासमस, क्रिस गाफोन, माइकल गा, एड्रियन होल्डस्टाक, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो, नितिन मेनन, अहसन रजा, पाल रिफेल, लैंगटन रूसेरे, राड टकर, जोएल विल्सन, पाल विल्सन।