Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup: दिव्यांग फैंस उठा पाएंगे क्रिकेट के लाइव एक्‍शन का पूरा मजा, इन 10 मैच की सांकेतिक भाषा में होगी खास कमेंट्री

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में अनुमानित रूप से 6.3 करोड़ बधिर और चार करोड़ दृष्टिबाधित व्यक्तियों का समुदाय है। इस समुदाय के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान स्पेशल कमेंट्री का प्रसारण किया जाएगा। भारत के सभी मैच सेमीफाइनल और फाइनल सहित 10 मैच के लिए दिव्यांग फैंस के लिए सांकेतिक भाषा और ऑडियो वर्णनात्मक में कमेंट्री की जाएगी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 16 May 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी ने की दिव्यांग क्रिकेट फैंस के लिए विशेष प्रसारण की घोषणा। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। स्पेशल दिव्यांग क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी है। जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय सांकेतिक भाषा (ISL) और ऑडियो वर्णनात्मक में कमेंट्री की जाएगी। गुरुवार को आधिकारिक प्रसारक डिज्नी हॉटस्टर और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने विशेष प्रसारण की व्यवस्था का एलान किया।

यह स्पेशल प्रसारण भारत के सभी मैचों, सेमीफाइलन और फाइनल सहित 10 मैच के लिए किया जाएगा। ब्राडकास्टर ने कहा कि यह पहली बार है कि टी20 वर्ल्ड कप का प्रसारण सांकेतिक भाषा और वर्णनात्मक कमेंटरी के साथ प्रसारण किया जाएगा। इसकी मदद से क्रिकेट बाधिर, कम सुनने वाले और न देख सकने वाले फैंस तक अपनी पहुंच बना सकेगा।

खेल मंत्री ने किया स्वागत

सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस कदम का स्वागत किया है। उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, भारत सरकार एक समावेशी समाज बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह पहल लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के खेल प्रति उनके अनुभव को बढ़ाएगा। इसके साथ ही डिज्नी हॉटस्टार आईएसएल को लाइव क्रिकेट के लिए उपलब्ध कराने वाला पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म भी बन गया।

क्रिकेट फैंस तक पहुंच बढ़ाने की ओर विषेश कदम

डिज्नी हॉटस्टार इंडिया के प्रमुख साजिथ शिवानंदन ने कहा, यह समावेशिता को बढ़ावा देने और सभी उपयोगकर्ताओं की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। इन संवर्द्धन के साथ, हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि क्रिकेट के उत्साह की कोई सीमा न हो। मौजूदा आईपीएल में इससे अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

यह भी पढे़ं- Usain Bolt की नजरों में ये है दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्‍गजों के ऊपर जानें किसे रखा

भारत में ये हैं आंकड़ा

गौरतलब हो कि मौजूदा आईपीएल सीजन में स्पेशल फैंस के के लिए संकेतिक भाषा में कमेंट्री की जा रही है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में अनुमानित रूप से 6.3 करोड़ बधिर और चार करोड़ दृष्टिबाधित व्यक्तियों का समुदाय है।

यह भी पढ़ें- ICC T20 Rankings: हार्दिक पांड्या 7वें स्थान पर बरकरार, वानिंदु हसरंगा ने की शाकिब अल हसन की बराबरी; जानें कौन किस स्थान पर पहुंचा