Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: सुपर पावर देश में क्रिकेट को बढ़ावे देने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा महामुकाबला

आईसीसी और अमेरिकी लोगों को उम्मीद है कि रविवार को न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बने अस्थायी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले से इस देश में यह खेल नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। भले ही बहुत से मामलों में दुनिया के कई देश अमेरिका की तरफ निगाहें करते हों लेकिन क्रिकेट के मामले में यह सुपर पावर भारत पर आश्रित है।

By abhishek tripathiEdited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 07 Jun 2024 03:08 AM (IST)
Hero Image
9 जून को भारत की टक्कर पाकिस्तान से। फाइल फोटो

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण न्यूयार्क : अमेरिका भले ही विश्व में सुपरपावर का दर्जा रखता हो लेकिन उसको क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए दो एशियाई देशों भारत और पाकिस्तान की जरूरत है। क्रिकेट की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अमेरिकी मार्केट को ध्यान में रखते हुए और यहां पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इस सुपर पावर देश में पहली बार टी-20 विश्व कप कराने की योजना रखी। अमेरिका में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश मूल के लोग बहुतायात में रहते हैं। यही कारण हैं इन टीमों के शुरुआती दौर के अधिकतर मैच अमेरिका में रखे गए हैं।

भारत-पाकिस्तान मैच की टिकट सबसे महंगी

आईसीसी और अमेरिकी लोगों को उम्मीद है कि रविवार को न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बने अस्थायी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले से इस देश में यह खेल नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। भले ही बहुत से मामलों में दुनिया के कई देश अमेरिका की तरफ निगाहें करते हों लेकिन क्रिकेट के मामले में यह सुपर पावर भारत पर आश्रित है। लगभग 250 करोड़ रुपये से बने अस्थायी क्रिकेट स्टेडियम में इस महामुकाबले के साथ कुल आठ मैच होने हैं।

सबसे ज्यादा महंगी टिकट भारत और पाकिस्तान मैच की है। इसकी सबसे महंगी टिकट ब्लैक मार्केट में 15000 डालर (लगभग 12.5 लाख रुपये) तक की बिक रही हैं। आईसीसी को उम्मीद है कि यह मैच फुल हाउस होगा। भारत ने इसी मैदान पर आयरलैंड को आसानी से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की जबकि पाकिस्तानी टीम डलास में अमेरिका हारने के बाद यहां शुक्रवार को पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: सुपर ओवर में अमेरिका ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को चटाई धूल; पढ़ें रोमांचक 12 गेंदों का हाल

पाकिस्तान से संभलकर रहना होगा

24 अक्टूबर 2021 को दुबई में पाकिस्तान ने भारत को पहली बार आइसीसी विश्व कप में हराया था। वह पहला मौका था जब पाकिस्तान ने किसी भी विश्व कप मैच में भारत को हराया था। लगभग एक साल बाद आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) में विराट कोहली की दमदार पारी की बदौलत भारत ने उस हार का बदला ले लिया था लेकिन एक समय उस मैच में भी रोहित शर्मा की टीम हार की कगार पर पहुंच गई थी। पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप में रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: बाबर आजम बने टी20 इंटरनेशनल के असली किंग, फिफ्टी से चूके फिर भी तोड़ दिया विराट कोहली का रिकॉर्ड