Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 के बाद श्रीलंका का दौरा करेगा भारत, 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की खेलेगा सीरीज

आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के कारण श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं अंडर-19 विश्व कप को दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया है। हालांकि राष्ट्रीय टीमों (पुरुष और महिला) को अपने द्विपक्षीय सीरीज खेलने की अनुमति है। भारत जुलाई महीने में तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 29 Nov 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका का दौरा कर सकती है भारतीय टीम। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने बुधवार को घोषणा की कि भारत अगले साल टी20 विश्व कप के बाद जुलाई 2024 में छह मैचों की सीरीज (3 वनडे और 3 टी20I) के लिए दौरा करेगा। श्रीलंका टीम 2024 में 52 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलेगी, जिसमें 10 टेस्ट, 21 वनडे और 21 टी20I शामिल हैं।

गौरतलब हो कि आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के कारण श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, अंडर-19 विश्व कप को दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया है। हालांकि, राष्ट्रीय टीमों (पुरुष और महिला) को अपने द्विपक्षीय सीरीज खेलने की अनुमति है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ घरेलू सीरीज से होगी शुरुआत

श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम अपने 2024 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर की शुरुआत जनवरी में जिम्बाब्वे के खिलाफ घरेलू सीरीज के साथ करेगी, जिसमें तीन ODI और 3 T20I शामिल होंगे। इसके बाद जनवरी और फरवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज होगी, जिसमें एक टेस्ट मैच, तीन वनडे और तीन टी20 मैच शामिल होंगे।

The Sri Lanka National Team will commence its 2024 international cricket calendar with a home series against Zimbabwe in January, which will consist of three ODIs and three T20i series.

It would be followed by a series… pic.twitter.com/6BRRUCNhCs

— Sri Lanka Cricket 🇱🇰 (@OfficialSLC) November 29, 2023

यह भी पढे़ं- SA vs IND: वनडे और टी-20 क्रिकेट से ब्रेक लेगें Virat Kohli? अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे टेस्ट सीरीज

भारत करेगा श्रीलंका का दौरा

श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में हिस्सा लेने से पहले सभी प्रारूपों के दौरे के लिए बांग्लादेश जाएगी। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के भी 2024 में श्रीलंका का दौरा करने की उम्मीद है।

सीईओ ने दी जानकारी

श्रीलंकाई टीम साल के मध्य में इंग्लैंड में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके बाद 2024 सीजन के अंत में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ श्री एशले डी सिल्वा ने कहा, "हम एक बेहद रोमांचक साल की ओर बढ़ रहे हैं, जिसमें बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली जाएगी, जो हमारे लिए अच्छा संकेत है, क्योंकि हमारी टीम साल भर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में व्यस्त रहेगी।

यह भी पढ़ें- Glenn Maxwell ने अपने 100वें T20I को बनाया बेहद खास, Rohit Sharma को पीछे छोड़कर बने दुनिया के ऐसे पहले बल्‍लेबाज