Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024: रोहित-विराट का अनुभव आएगा काम, इरफान पठान ने बताया कितना स्‍कोर बनाने से जीत जाएगी टीम इंडिया!

T20 World Cup 2024 इरफान पठान का मानना है कि ड्रॉप-इन पिचों पर विराट कोहली का अनुभव काम आएगा। कोहली इन कंडीशन को भापकर टीम के लिए एक आइडियल स्कोर तय करेंगे। पठान ने कहा कि विश्व कप में अटैक करने और बड़ा टारगेट रखने के बजाए भारत को 150 रन के आसपास के टोटल तक पहुंचने के कोशिश करनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 04 Jun 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
5 जून को आयरलैंड से होगा भारतीय टीम का मुकाबला। फाइल फोटो

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कई हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिले। ऐसे में कयास लगाए जाने लगे थे कि टी20 विश्व कप 2024 में भी इसका असर देखने को मिलेगा। हालांकि, विश्व कप के शुरुआती मैच से साफ हो गया है कि परिस्थितियां बड़े स्कोर के अनुकूल नहीं हैं। अब तक कई लो स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिल चुके हैं। तेज गेंदबाजों को ड्रॉप-इन पिचों से मदद मिल रही है। ऐसे में पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि टूर्नामेंट में भारतीय टीम विशाल स्कोर का लक्ष्य नहीं रखेगी।

विराट कोहली का अनुभव काम आएगा

इरफान पठान का मानना है कि ड्रॉप-इन पिचों पर विराट कोहली का अनुभव काम आएगा। कोहली इन कंडीशन को भापकर टीम के लिए एक आइडियल स्कोर तय करेंगे। पठान ने कहा कि विश्व कप में अटैक करने और बड़ा टारगेट रखने के बजाए भारत को 150 रन के आसपास के टोटल तक पहुंचने के कोशिश करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: IND vs IRE: विराट कोहली की प्रैक्टिस देख थर-थर कांप जाएंगे विरोधी, आयरलैंड ही नहीं बाकी टीमों की भी बढ़ जाएगी टेंशन

140-150 स्कोर बनाने की कोशिश करे टीम

स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत में इरफान पठान ने वेस्टइंडीज और USA की स्थितियों के बारे में कहा, इस तरह की पिचों पर खाका तैयार करने और परिस्थितियों के अनुसार टीम के लिए अच्छा स्कोर क्या हो सकता है, यह निर्धारित करने में विराट कोहली का अहम रोल होगा। भारतीय टीम को हर मुकाबले में 140-150 स्कोर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर वे 200-210 का आंकड़ा पार कर लेते हैं तो अच्छा है।

जीतने पर होगा फोकस

इरफान पठान ने कहा, विश्व कप में आपको एक्सपीरियंस की जरूरत होती है। मुश्किल परिस्थितियों में जहां गेंद पिच के बाहर घूम रही होती है, वहां अनुभव काम आता है। ऐसे समय में आपको विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जिन्होंने बड़े स्टेज पर ऐसा किया है। ये मैच्योर खिलाड़ी स्ट्राइक रेट के बारे में नहीं सोचते। वे टीम के लिए गेम जितने पर फोकस करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्ट्राइक रेट 120 या 150 का हो।

ये भी पढ़ें: IND vs IRE: सुनील गावस्कर ने चुनी भारत की प्लेइंग-11, आयरलैंड के खिलाफ ओपनिंग और नंबर-3 के लिए दिया अहम सुझाव