Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup: जब जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को दिया था कभी न भूलने वाला जख्म, आखिरी गेंद पर उलटफेर का शिकार हुई थी बाबर की टीम

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाजों ने पहले पांच ओवरों में ही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। ल्यूक जोंगवे ने इफ्तिखार अहमद को आउट कर स्कोर तीन विकेट पर 36 रन कर दिया। शान मसूद और शादाब ने चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी कर टीम को वापस पटरी पर ला दिया लेकिन इसके बाद कुछ आश्चर्यजनक चीजें हुईं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Tue, 28 May 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से हराया था।

उमेश कुमार, नई दिल्ली। साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 के ग्रुप मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को उलटफेर का शिकार बनाया था। आखिरी गेंद पर जिम्बाब्वे ने रोमांचक जीत दर्ज कर पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ा कर दिया था। मजबूत दिख रही पाकिस्तान टीम के सामने मामूली से लक्ष्य का सफलता पूर्वक बचाव किया था। इस हार के चलते पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण लगभग बिगड़ ही गया था।

जिम्बाब्वे ने मजबूत शुरुआत के बाद 7 विकेट पर 95 रन बनाकर बैकफुट पर आ गए थे। पाकिस्तान मैच को एकतरफा लेकर जाती हुई दिख रही थी। अनुभवी बल्लेबाज सीन विलियम्स जैसे-तैसे टीम का स्कोर 130 तक लेकर गए। मोहम्मद वसीम ने चार 4 ओवर में चार विकेट और शादाब खान ने 4 ओवर में तीन विकेट लिए। पाकिस्तान के लिए 131 रन का लक्ष्य आसान लग रहा था, लेकिन जिम्बाब्वे कुछ और ही करने की ठान कर उतरा था।

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाजों ने दिए शुरुआती झटके

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाजों ने पहले पांच ओवरों में ही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। ल्यूक जोंगवे ने इफ्तिखार अहमद को आउट कर स्कोर तीन विकेट पर 36 रन कर दिया। शान मसूद और शादाब ने चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी कर टीम को वापस पटरी पर ला दिया, लेकिन इसके बाद कुछ आश्चर्यजनक चीजें हुईं।

सिकंदर रजा ने लिए तीन विकेट

सिकंदर रजा ने अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में रहते हुए दो गेंद पर दो विकेट लिए और अपने अगले ओवर में एक और विकेट लिया, जिससे पाकिस्तान का स्कोर 94/6 हो गया। पाकिस्तान को आखिरी पांच ओवर में 38 रन चाहिए थे। पाकिस्तान जीत की तरफ बढ़ रही थी। पाकिस्तान को आखिरी तीन ओवरों में 29 रन चाहिए थे, फिर आखिरी दो ओवरों में 22 रन चाहिए थे।

यह भी पढे़ं- T20 World Cup: जब वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के लिए विलेन बना 'IPL', Knock-out Match में श्रीलंका ने 'माही के धुरंधरों' के उड़ाए थे होश

आखिरी ओवर में चाहिए थे 10 रन

ब्रैड इवांस को आखिरी ओवर में 10 रन बचाने को मिले। उनकी पहली गेंद पर नवाज और मोहम्मद वसीम ने तीन रन बनाए। उनकी दूसरी गेंद पर वसीम ने चौका मारा। तीसरी गेंद डॉट रही। आखिर के तीन बॉल पर तीन रन चाहिए थे। इवांस ने अपनी चौथी गेंद पर नवाज को बीट किया। दो गेंदों पर तीन रन चाहिए थे।

पांचवीं गेंद पर नवाज कैच आउट हो गए। एक गेंद पर तीन रन चाहिए थे। शाहीन शाह अफरीदी आखिरी गेंद को लॉन्ग-ऑन पर ड्राइव किया और रन लेने के लिए भागे। रेगिस चकाब्वा ने थ्रो पकड़ा और शाहीन को रन आउट कर दिया। जिम्बाब्वे ने सबसे अप्रत्याशित परिस्थितियों में जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- टी20 क्रिकेट का संभवत: सबसे बड़ा उलटफेर! इस छोटी टीम ने ENG के उड़ा दिए थे होश; अंग्रेजों को हमेशा सताएगी यह शर्मनाक हार