Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 WC 2024 Qualification Scenario: चार वर्ल्ड चैंपियन टीमें कैसे अब भी सुपर-8 के लिए कर सकती है क्वालीफाई, आसानी से समझें पूरा समीकरण

टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में हो रहा है। इस टूर्नामेंट में लीग स्टेज के दौरान कई रोमांचक मैच देखने को मिले है। ग्रुप राउंड में कई उलटफेर देखे गए जिससे सुपर-8 में पहुंचने की जंग और भी दिलचस्प हो गई। हर ग्रुप में कुछ ऐसी टीमें हैं जो दूसरी टीमों पर निर्भर है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
T20 WC 2024 Qualification Scenario: जानिए कैसे वर्ल्ड चैंपियन टीमें सुपर-8 के लिए कर सकती क्वालीफाई

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में हो रहा है। इस टूर्नामेंट में लीग स्टेज के दौरान कई रोमांचक मैच देखने को मिले है। ग्रुप राउंड में कई उलटफेर देखे गए, जिससे सुपर-8 में पहुंचने की जंग और भी दिलचस्प हो गई। हर ग्रुप में कुछ ऐसी टीमें हैं, जो दूसरी टीमों पर निर्भर है।

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों को सुपर-8 में अपनी जगह पक्की करने के लिए काफी प्रयास करना पड़ रहा है। ऐसे में जानते हैं कैसे टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

T20 WC 2024 Qualification Scenario: जानिए कैसे वर्ल्ड चैंपियन टीमें सुपर-8 के लिए कर सकती क्वालीफाई

USA क्रिकेट टीम कैसे अब भी सुपर-8 के लिए कर सकती है क्वालीफाई?

भारतीय टीम ने अमेरिका को 10 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप सुपर 8 के लिए क्वालीफाई किया। पाकिस्तान की टीम का नेट रन रेट अमेरिका से बेहतर है और अगर पाकिस्तान की टीम को अगले दौर में पहुंचना है तो उसे आयरलैंड को सुपर ओवर में हराना होगा और अगर आयरलैंड की टीम यूएसए को हरा देती है तब भी पाकिस्तान की टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लेगी। वहीं, अमेरिका की टीम को अगर सुपर-8 में पहुंचना है तो उसे आयरलैंड के खिलाफ मैच में कम से कम एक अंक हासिल करना होगा।

पाकिस्तान की टीम के लिए मौजूदा समय में सबसे बड़ा खतरा फ्लोरिडा का मौसम बना हुआ है। लॉडरहिल का मौसम पाकिस्तान का खेल बिगाड़ सकता है। अगर इन दोनों में से कोई भी मैच बारिश की वजह से मैच धुलता है तो यूएसए की टीम क्वालीफाई कर लेगी।

यह भी पढ़ें: T20 WC 2024: IND vs PAK मैच के दौरान एक शख्स पर फूटा था Anushka Sharma का गुस्सा? सोशल मीडिया पर आग की तरह फैला Video

इंग्लैंड की टीम को सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने के लिए क्या करना होगा?

ग्रुप-ए की टीम की तरफ ग्रुप-बी में भी एक टीम ऐसी है जिसने सुपर-8 के लिए अपनी जगह पक्की कर ली। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में अपने तीनों मैच में जीत हासिल की और अगले दौर के लिए क्वालीफाई किया। स्कॉटलैंड की टीम दूसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर 2 अंक के साथ मौजूद है।

इंग्लैंड की टीम को अभी भी अगर विश्व कप 2024 के सुपर 8 में पहुंचना है तो उसे अपने आखिरी दो मैचों में जीत हासिल करनी होगी और इंग्लैंड की टीम स्कॉटलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच पर भी निर्भर रहेगी। अगर ऑस्ट्रेलिया से स्कॉटलैंड मैच हार जाती है तो इंग्लैंड की सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएगी।

अगर स्कॉटलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों (161 रन चेज करते हुए) 20 रन से मैच हार जाती है और इंग्लैंड की टीम अपने आखिरी दो मैच में जीत हासिल करती है वो भी संयुक्त 94 रन के मार्जिन से। इंग्लैंड की टीम दुआ करेगी कि मौसम साफ रहे।

श्रीलंकाई टीम के टी20 विश्व कप में पहुंचने के चांस?

किंग्सटाउन में गुरुवार को बांग्लादेश और नीदरलैंड के बीच होने वाला मैच बारिश से प्रभावित रहा, जिससे दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले। अगर वह मैच खेला जाता है और नतीजा आता है तो श्रीलंका की टीम नॉकआउट हो जाती।

इसके अलावा श्रीलंका की टीम चाहेगी कि दक्षिण अफ्रीकी टीम शुक्रवार को नेपाल को हरा दे और साथ ही रविवार को नेपाल बांग्लादेश को मात दे। इसके अलावा श्रीलंका रविवार को ग्रोस आइलेट में नीदरलैंड को हरा दे। इस स्थिति में श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल के पास तीन-तीन अंक हो जाएंगे। तब नेट रन रेट का खेल होगा और श्रीलंका को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे तीनों टीमों से नेट रन रेट के मामले में ऊपर रहें।

न्यूजीलैंड की टीम क्या टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी?

न्यूजीलैंड की टीम के पास सुपर-8 में पहुंचने का अभी भी मौका है। अगर न्यूजीलैंड की टीम को सुपर-8 में पहुंचना है तो उसे अफगानिस्तान की टीम को हराना होगा। अफगान टीम ने अपने दो मैचों में बड़े अंतर से जीत हासिल की है और वह अभी 5.225 के नेट रन रेट के साथ मौजूद है।

जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने अपने दोनों मैचों में हार का सामना किया है और उसका नेट रन रेट -2.425 का है। न्यूजीलैंड को क्वालीफाई करने के लिए अफगानिस्तान को अपने दोनों बाकी बचे मैचों में हार झेलनी होगी, जबकि न्यूजीलैंड को अपने दोनों मैच में जीत हासिल करनी होगी और वो भी बड़े अंतर से।

अगर अफगानिस्तान बनाम पापुआ न्यू गुनिया का मैच बारिश से धुला तो न्यूजीलैंड की टीम का टी20 विश्व कप 2024 का सफर खत्म हो जाएगा।