Move to Jagran APP

T20 WC Semi Final Qualification Scenario: भारत की जीत की दुआ करेगा AFG, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से हो जाएगा बाहर? जानें पूरा समीकरण

ऑस्ट्रेलियाई टीम (AUS vs AFG) पर अफगानिस्तान की रोमांचक जीत ने सुपर 8 चरण के ग्रुप 1 का समीकरण बदल दिया है। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम आज मैच जीत जाती तो भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाती लेकिन अफगानिस्तान की जीत ने बड़ा उलटफेर कर दिया। ऐसे में जानते हैं कैसे भारत अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Sun, 23 Jun 2024 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 02:49 PM (IST)
T20 WC Semi Final Qualification Scenario: भारत की जीत की दुआ करेगा AFG

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई टीम (AUS vs AFG) पर अफगानिस्तान की रोमांचक जीत ने सुपर 8 चरण के ग्रुप 1 का समीकरण बदल दिया है। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम आज मैच जीत जाती तो भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाती, लेकिन अफगानिस्तान की जीत ने बड़ा उलटफेर कर दिया।

अफगानिस्तान टीम के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जादरान (51) ने टीम को 148 रन तक पहुंचाया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.5 ओवर में 127 रन पर सिमट गई। अफगानिस्तान की जीत से सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग रोचक हो गई।

भारतीय टीम ने बांग्लादेश पर 50 रनों की जीत के साथ सुपर 8 चरण के ग्रुप 1 की प्वाइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल किया। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मैच सेमीफाइनल में पहुंचने को लेकर काफी अहम होने वाला है। ये मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम का टूर्नामेंट का सफर खत्म भी कर सकता है। आइए जानते हैं टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीमों को क्या करना होगा।

T20 WC 2024: ग्रुप-1 के बाकी बचे हुए मैच

24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (8 बजे)

25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश ( सुबह 6 बजे)

भारतीय टीम कैसे T20 WC 2024 Semi Final के लिए कर सकती क्वालीफाई

टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम का विजय रथ अभी तक बरकरार है। टीम इंडिया ने लीग स्टेज के बाद सुपर-8 में भी जीत के साथ आगाज किया। अब टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के लिए टीम को ऑस्ट्रेलिया को आगामी मैच में हराना होगा। ये मैच 24 जून को खेला जाना है, जिसमें जीत हासिल कर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। भारतीय टीम के पास अभी नेट रन रेट 2.43 का रहा। अगर इस मैच में टीम इंडिया से कंगारू टीम हार जाती है तो उनका टूर्नामेंट से सफर लगभग खत्म हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम कैसे T20 WC 2024 Semi Final में पहुंच सकती है?

अफगानिस्तान टीम से मिली हार के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम को 24 जून को हराना होगा। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम को बांग्लादेश की टीम के नतीजे पर भी निर्भर रहना होगा। अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के मैच में कंगारू टीम को ये दुआ करनी होगी कि मैच बांग्लादेश की टीम जीते। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट 0.223 का है। अगर भारत के खिलाफ कंगारू टीम मैच हार भी जाए, तो उन्हें बांग्लादेश की जीत की दुआ करनी होगी।

अफगानिस्तान की टीम T20 WC 2024 Semi Final में कैसे पहुंच सकती?

टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान की टीम को आगामी मैच में बांग्लादेश को हराना होगा और अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के मैच में टीम इंडिया की जीत की अफगानी टीम दुआ करेगी। अगर बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान टीम मैच हार भी जाती है तो उन्हें ये उम्मीद होगी कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े अंतर से मैच जीते, ताकि अफगानिस्तान का नेट रन रेट में सुधार हो। मौजूदा समय में अफगानिस्तान का नेट रन रेट -0.65 है।

बांग्लादेश की टीम T20 WC 2024 Semi Final में कैसे पहुंच सकती है?

बांग्लादेश की टीम का मौजूदा नेट रन रेट -2.4 है और उसे इस नेट रनरेट के साथ क्वालीफाई करने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत है, लेकिन देखा जाए तो वह अभी भी सेमीफाइनल की रेस में हैं। उन्हें सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के लिए अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि भारत दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को भी हरा दे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.