Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 के सुपर-8 राउंड में नहीं पहुंच पाई ये दिग्‍गज टीमें, जानें कितनी टीमों ने अपनी जगह की पक्‍की

T20 World Cup 2024 Super 8 टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के लिए पांच टीमें क्वालीफाई कर गई हैं। इनमें भारत ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं। बाकी बचे तीन जगहों के लिए सात टीमों के बीच लड़ाई देखने को मिलेगी। इन सभी सात टीमों को भाग्य का भी साथ चाहिएगा होगा। साथ ही चमत्कारिक प्रदर्शन भी करना होगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्ड कप सुपर-8 के लिए पांच टीमें हुईं क्वालीफाई

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कई बड़ी टीमें सुपर-8 में जगह बनाने को तरस रही हैं। कई टीमों को करारा झटका भी लगा है। पापुआ न्यू गिनी पर अफगानिस्तान की जीत से न्यूजीलैंड के सुपर-8 में पहुंचने के सारे रास्ते बंद हो गए हैं। बांग्लादेश के मैच जीतने से श्रीलंका को भी मायूसी हाथ लगी है। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को सुपर-8 में जगह बनाने के लिए चमत्कार करना होगा।

अभी तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के लिए पांच टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान शामिल हैं। ग्रुप-1 में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने जगह बना ली है। वहीं, ग्रुप-2 में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज शामिल हैं। बाकी की तीन टीमों का क्वालीफाई करना बाकी है। आइए जानते हैं कौन-कौन सुपर-8 में अपनी जगह बना सकता है।

पाकिस्तान और अमेरिका के पास मौका

ग्रुप-ए में पाकिस्तान और अमेरिका के पास सुपर-8 में क्वालीफाई करने का मौका है। हालांकि, अमेरिका के क्वालीफाई करने का चांस ज्यादा है। अमेरिका का आखिरी ग्रुप मैच आयरलैंड के खिलाफ है। अभी तक जिस तरह से अमेरिका ने क्रिकेट खेला है, उससे यह लगता है कि वह सुपर-8 में जगह बना सकता है। वहीं, पाकिस्तान को किस्मत के भरोसे बैठना होगा। अगर आयरलैंड मेजबान अमेरिका को हरा देता है और पाकिस्तान, आयरलैंड को बड़े अंतर से हराने में सफल होता है तो बेहतर नेट रन रेट से वह सुपर-8 में जगह बना सकता है।

स्कॉटलैंड और इंग्लैंड को करना होगा चमत्कार

ग्रुप-बी में सुपर-8 की रेस पहले ही बार हो चुकी नामीबिया बड़ा उलटफेर कर सकती है। इंग्लैंड अपना अगला मुकाबला नामीबिया से खेलेगा। अगर नामीबिया इंग्लैंड को हरा देता है तो इंग्लैंड की राहें मुश्किल हो जाएंगी। वहीं, स्कॉटलैंड को अपने आखिरी मुकाबले ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। अगर ऑस्ट्रेलिया से स्कॉटलैंड हार जाता है तो नेट रन रेट के आधार पर इंग्लैंड या स्कॉटलैंड में से कोई एक सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी।

अगर इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दोनों ही टीमें अपने-अपने मैच जीतती हैं तो स्कॉटलैंड ज्यादा अंकों के साथ क्वालीफाई कर जाएगा। इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए नामीबिया को हर हाल में हराना ही होगा और दुआ करनी होगी की स्कॉटलैंड को हार मिले।

यह भी पढ़ें- 'टीम को 2KM पूरा करने में 10 मिनट तो उसे...' Mohammad Hafeez ने Azam Khan की फिटनेस पर किया बड़ा खुलासा, खिलाड़ी को दी यह खास सलाह

इन तीन टीमों के बीच भी है लड़ाई

बांग्लादेश, नेपाल और नीदरलैंड्स ग्रुप-डी से अंतिम सुपर-8 में स्थान हासिल करने की दौड़ में हैं। बांग्लादेश को आगे बढ़ने के लिए नेपाल के खिलाफ अपने अंतिम मैच में जीत की जरूरत है। बांग्लादेश से हार के बावजूद डच टीम अगले दौर में जगह बना सकती है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि नेपाल, बांग्लादेश को हरा दे।

यह भी पढे़ं- Emma Raducanu की खूबसूरती के आगे फीकीं हैं हॉलीवुड की एक्ट्रेस, तस्वीरों में देखें टेनिस स्टार की क्यूटनेस