Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC ने Tanzim Hasan Sakib पर लगाया मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना, नेपाल के इस खिलाड़ी से हुई थी बहस

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश और नेपाल के मैच के दौरान तनजीम हसन और रोहित के बीच नोकझोंक हुई थी। दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ शब्दों का भी आदान प्रदान किया गया था। अब आईसीसी ने तनजीम हसन को दोषी पाया है और 15 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है। तनजीम हसन साकिब ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 19 Jun 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
Tanzim Hasan Sakib पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना। फोटो- ESPN

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तनजीम हसन साकिब पर आईसीसी नियमों का उल्लंघन करने पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। 16 जून को किंग्सटाउन में मैच के दौरान नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल के साथ विवाद हो गया था। इसके आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने पर आईसीस ने यह कार्रवाई की है।

आईसीसी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, यह घटना नेपाल की पारी के तीसरे ओवर की समाप्ति के ठीक बाद हुई। तनजीम ने एक गेंद फेंकने के बाद नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल की ओर आक्रामक तरीके से घूरते हुए दिखे। साथ ही अनुचित शारीरिक संपर्क किया करने की कोशिश की।

अंपायर ने कप्तान से की बात

दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ शब्दों का आदान-प्रदान हुआ और फिर हाथ के इशारे भी हुए, जिसके बाद मैदानी अंपायर सैम नोगाज्स्की को दोनों को अलग करना पड़ा। घटना के बाद अंपायरों को बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो से भी बात करते देखा गया।

यह भी पढ़ें- T20 WC 2024: ज्यादा अभ्यास से फार्म पकड़ने की राह पर कोहली, मैट वाली पिच पर की प्रैक्टिस

View this post on Instagram

A post shared by ICC (@icc)

आईसीसी के नियमों का किया उल्लंघन

तनजीम को खिलाड़ियों और सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करते पाया गया, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी सहयोगी कर्मी, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है।

जोड़ा गया डिमेरिट पॉइंट

इसके अलावा तनजीम के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ा गया। 24 महीने की अवधि में यह उनका पहला अपराध था। जब कोई खिलाड़ी 24 महीने की अवधि में चार या उससे ज्यादा डिमेरिट पॉइंट तक पहुंच जाता है, तो उन्हें निलंबन पॉइंट में बदल दिया जाता है और खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। दो निलंबन पॉइंट एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20I से प्रतिबंध के बराबर होते हैं।

यह भी पढे़ं- अपने गृहनगर में भुला दिए गए बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले मार्शल, उनकी कब्र की सुध लेने वाला कोई नहीं