Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024 की टॉप-5 पारियां, अफगानी बल्लेबाज के कहर से लेकर सूर्यकुमार यादव के रौब तक, जमकर मचा धमाल

कुछ पारियां ऐसी होती हैं जो छाप छोड़ जाती हैं। चाहे बल्लेबाज का स्कोर कम ही क्यों न हो लेकिन उसकी कम स्कोर की पारी भी कई बार बड़ा प्रभाव छोड़ देती है। कई खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप में ऐसी पारियां भी खेली हैं। हम आपको टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लीग स्टेज की ऐसी ही पारियों के बारे में बता रहे हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Tue, 18 Jun 2024 07:52 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 07:52 PM (IST)
सूर्यकुमार यादव ने खेली थी दमदार पारी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का लीग चरण खत्म हो गया है। इस लीग चरण में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले। कई छोटी और कमजोर समझी वाली टीमों ने बड़ी और मजबूत टीमों को मात दी। अमेरिका ने पाकिस्तान को हराया तो वहीं अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को पटखनी दी। अब जब सभी का ध्यान सुपर-8 पर है तो हम आपको इस टूर्नामेंट के लीग चरण की टॉप-5 पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कुछ पारियां ऐसी होती हैं जो छाप छोड़ जाती हैं। चाहे बल्लेबाज का स्कोर कम ही क्यों न हो, लेकिन उसकी कम स्कोर की पारी भी कई बार इतना प्रभाव छोड़ देती है कि वह जीत का अहम कारण होती है। कई खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप में ऐसी पारियां भी खेली हैं।

यह भी पढ़ें- T20 world cup 2024: इन बल्लेबाजों ने दिखाई बल्ले की धौंस, जानिए लीग स्टेज के बाद कौन हैं टॉप-5 स्कोरर, विराट-रोहित का नाम नहीं

रहमानुल्लाह गुरबाज ने बरपाया कहर

अफगानिस्तान की टीम टी20 में काफी मजबूत मानी जाती है और इस टीम को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। ये बात इस वर्ल्ड कप में फिर साबित हुई। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी टीम को मात दी। इस जीत में अहम रोल निभाया अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने। गुरबाज ने 80 रनों की पारी खेल न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। गुरबाज ने 56 गेंदों पर पांच चौके और पांच छक्कों की मदद से ये पारी खेली थी।

निकोलस पूरन का तूफानी अंदाज

वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन टी20 के बेहद ही खतरनाक बल्लेबाज हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अपना ये खतरनाक अवतार दिखाया। पूरन इस मैच में दो रनों से शतक से चूक गए। उन्होंने 53 गेंदों पर छह चौके और आठ छक्कों की मदद से 98 रन बनाए। उनकी इस पारी के दम पर विंडीज ने 218 रन बनाए थे जो अफगानिस्तान की टीम बना नहीं पाई और 104 रनों के विशाल अंतर से मैच हार गई।

सूर्यकुमार यादव बने संकटमोचन

भारत के सूर्यकुमार यादव टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज हैं। अमेरिका के खिलाफ उन्होंने संकटमोचन वाला रोल निभाया और टीम को जीत दिलाई। अमेरिका ने पाकिस्तान को हरा उलटफेर कर दिया था। तभी से पता था कि ये टीम हल्की नहीं है। भारत के खिलाफ भी इस टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को परेशानी में डाल दिया था। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 50 रनों की पारी खेल भारत की जीत दिलाई थी।

मोनाक पटेल की कप्तानी पारी

अमेरिका टीम के कप्तान मोनाक पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ 38 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उनके बल्ले से सात चौके और एक छक्का निकला था। उनकी इस पारी ने पाकिस्तान के होश उड़ा दिए थे और अमेरिका की जीत की इबारत लिखी थी। मैच सुपर ओवर में गया था जहां अमेरिका ने जीत हासिल की थी।

एरोन जोंस ने बरपाया कहर

अमेरिका के उप-कप्तान और टीम के बेहतरीन बल्लेबाज एरोन जोंस ने इस टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत दमदार तरीके से की थी। इस वर्ल्ड कप में पहला मैच अमेरिका और कनाडा के बीच खेला गया था। इस मैच में जोंस ने 40 गेंदों पर चार चौके और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन बना अमेरिका को कनाडा पर जीत दिलाई थी। जोंस की पारी के दम पर अमेरिका ने कनाडा द्वारा रखे गए 196 रनों के टारगेट को हासिल कर लिया था।

यह भी पढ़ें- स्मृति मंधाना तो छा गईं, साउथ अफ्रीका को कूटने के बाद आईसीसी ने भी माना भारतीय बल्लेबाज का लोहा, हो गया बड़ा फायदा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.