Move to Jagran APP

T20 WC 2024: ज्यादा अभ्यास से फॉर्म पकड़ने की राह पर कोहली, मैट वाली पिच पर की प्रैक्टिस

भारतीय टीम ने बारबाडोस पहुंचकर अब तक दो वैकल्पिक अभ्यास किए हैं। वैकल्पिक अभ्यास सत्र होने के बावजूद दोनों में लगभग सभी खिलाड़ी अभ्यास करने आए। मंगलवार को सिर्फ विकेटकीपर रिषभ पंत नहीं आए। टीम ने केंसिंग्टन स्टेडियम में पहले वार्मअप किया और फिर एक-एक करके नेट पर आए। विराट अपनी फार्म को लेकर कितने चिंतित हैं। कोहली नेट पर खूब पसीने बहा रहे।

By abhishek tripathiEdited By: Umesh Kumar Published: Wed, 19 Jun 2024 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 09:59 AM (IST)
फॉर्म वापस पाने को बेताब हैं विराट कोहली। फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, ब्रिजटाउन। भारतीय टीम भले ही अजेय रहकर टी-20 विश्व कप के सुपर-8 में पहुंच गई हो, लेकिन उसकी बल्लेबाजी और खासकर विराट कोहली का फार्म चिंता का विषय है। भारत को गुरुवार को यहां के केंसिंग्टन स्टेडियम में अफगानिस्तान से भिड़ना है। विराट को भी ये पता है और यही कारण है कि वह मंगलवार को अभ्यास सत्र के दौरान एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना चाह रहे थे।

भारत ने अमेरिका में ग्रुप मैच में आयरलैंड, पाकिस्तान और अमेरिका को हराया जबकि कनाडा का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। इन तीन में से दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजी किसी तरह बस चल ही गई। हालांकि, वहां की ड्रॉप इन पिचें भी इसकी वजह थीं। अगर भारत को यह विश्व कप जीतना है तो उसके ओपनरों रोहित और विराट को रन बनाने होंगे। रोहित ने जरूर इस विश्व कप में अर्धशतक लगाया है लेकिन विराट अब तक एक गोल्डन डक के साथ कुल पांच रन ही बना पाए हैं।

टीम इंडिया ने किए दो वैकल्पिक अभ्यास

भारतीय टीम ने बारबाडोस पहुंचकर अब तक दो वैकल्पिक अभ्यास किए हैं। वैकल्पिक अभ्यास सत्र होने के बावजूद दोनों में लगभग सभी खिलाड़ी अभ्यास करने आए। मंगलवार को सिर्फ विकेटकीपर रिषभ पंत नहीं आए। टीम ने केंसिंग्टन स्टेडियम में पहले वार्मअप किया और फिर एक-एक करके नेट पर आए। विराट अपनी फार्म को लेकर कितने चिंतित हैं, उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह रोहित और सूर्यकुमार यादव से कुछ मिनट पहले ही नेट पर आ गए। जब तक रोहित और सूर्य तैयार हो रहे थे तब तक विराट नेट पर बल्लेबाजी करने पहुंच गए।

आसमान में बादल छाए थे और उन्हें पता था कि बारिश हो सकती है, इस कारण वह चाहते थे कि जितनी ज्यादा से ज्यादा गेंदें खेलने को मिल जाएं, अच्छा है। जब ये तीनों नेट पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब बारिश आ गई और उनके सहित बाकी टीम को अभ्यास छोड़कर वर्षा के रुकने का इंतजार करना पड़ा। जैसे ही वर्षा रुकी वैसे ही विराट फिर नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास करने चले गए। चूंकि टर्फ पिच को वर्षा के बाद कवर हटने और खेलने लायक बनाने में कुछ मिनट लगते हैं तो विराट ने उसका भी इंतजार नहीं किया।

यह भी पढ़ें- जिम्बाब्वे दौरे पर Riyan Parag हो सकते हैं इंडियन टीम का हिस्सा, Shreyas Iyer को इस सीरीज में मिल सकता है मौका

बारिश के बाद भी कोहली ने किया अभ्यास

वह वर्षा के रुकते ही बगल में मैट वाली पिच पर थ्रो आर्म स्पेशलिष्ट नुआन के साथ अभ्यास करने लगे। कुछ मिनट बाद जब कवर हटे तो वह टर्फ वाली पिच पर आए। ये दिखाता है कि वह फार्म पाने के लिए किस हद तक उतारू हैं और एक मिनट भी खराब नहीं करना चाहते। हालांकि, ये वही विराट हैं जो दो टुकड़ों में अमेरिका पहुंची भारतीय टीम के साथ नहीं गए थे।

वह बाद में परिवार के साथ वहां पहुंचे थे और देर से जाने के कारण उन्होंने सात में से सिर्फ दो अभ्यास सत्र में भाग लिया था। वह बांग्लादेश के विरुद्ध अभ्यास मैच भी नहीं खेल सके थे। इसके बाद अगले तीन मैचों में उनका स्कोर 01, 04 और 00 रहा। ऐसे में अब विराट ने ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करके फार्म पाने की राह पकड़ ली है। अभ्यास के दौरान वह कुलदीप यादव की गेंद पर स्लाग स्लीप मारते नजर आएं तो अर्शदीप की गेंद पर प्लेडआन भी हुए।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: Kane Williamson ने न्यूजीलैंड की कप्तानी से दिया इस्तीफा, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी किया किनारा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.