Move to Jagran APP

IND vs ENG T20 WC Match Preview: पिच से स्पिनरों को मिलेगी सहायता; भारत के पास हिसाब चुकाने का मौका

IND vs ENG T20 World Cup Match Preview टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव में पहुंच गया है। 3 मुकाबलों के बाद टूर्नामेंट के विजेता का पता चल जाएगा। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम की टक्‍कर इंग्‍लैंड से होगी। यह मैच गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर पिछली हार का बदला लेना चाहेगी।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Published: Thu, 27 Jun 2024 04:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 06:32 AM (IST)
दूसरे खिताब पर होंगी भारतीय टीम की निगाहें। इमेज- बीसीसीआई

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण गुयाना : टी-20 को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच काफी धीमी और स्पिनरों के मुफीद है। इस विश्व कप में भी यहां स्पिनरों का जलवा रहा है। हालांकि यहां मंगलवार की शाम से बुधवार की दोपहर तक लगातार बारिश होती रही। पिच को ज्यादा धूप नहीं मिल पाई है, ऐसे में उसमें नमी भी काफी हो सकती है।

प्रोविडेंस स्टेडियम में गुरुवार को पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैड से होगा। ये वही इंग्लिश टीम है जिसने 2022 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में एडिलेड के मैदान पर रोहित की टीम को 10 विकेट से हराया था। हालांकि यहां भारत का पलड़ा भारी है क्योंकि हम अजेय रहते हुए यहां पहुंचे हैं, जबकि जोस बटलर की टीम लुढ़कते हुए यहां तक आई है। भारतीय टीम के लिए 2013 के बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता।

पिच पर फोकस

यहां का पिच स्क्वॉयर बहुत दिन से रिले नहीं हुआ है जिस कारण ये काफी धीमी है। यहां टर्न भी काफी मिलता जिस कारण स्पिनरों का बोलबाला रहता है। पिच में मिट्टी का प्रतिशत कम हो गया जिसका भी असर रहता है। विश्व कप के शुरुआती मैचों में यहां स्पिनर को बड़ा आनंद आया। ऐसे में यहां पर भारत की तरफ से कुलदीप यादव, अक्षर पटेल व रवींद्र जडेजा और इंग्लैंड की तरफ से आदिल रशीद, मोइन अली और लियाम लिविंगस्टन का जलवा देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: सेमीफाइनल से पहले इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोस बटलर ने रोहित शर्मा को दी चेतावनी, बोले- हम जानते हैं कि...  

ऐसा नहीं है कि यहां तेज गेंदबाजों को सफलता नहीं मिलती है। इसी मैदान पर अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध जीत में अहम भूमिका निभाई थी। अब ये देखना होगा कि क्या भारतीय टीम यहां चार स्पिनर के साथ उतरेगी या नहीं।

ऐसा कभी हुआ नहीं है लेकिन रोहित पिच को देखने के बाद युजवेंद्र चहल को उतारकर इंग्लैंड को चौंका सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आठ जून के बाद से यहां कोई मैच नहीं खेला गया है। उस मैच में वेस्टइंडीज ने युगांडा के विरुद्ध आसान जीत दर्ज की थी। इससे क्यूरेटर को इस हाई प्रोफाइल मैच के लिए उपयुक्त पिच तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया।

मोइन की ऑफ स्पिन भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशान करेगी। लेग और आफ स्पिन दोनों करने वाले लिविंगस्टोन भी अपने कोटे के पूरे ओवर फेंक सकते हैं जैसा कि उन्होंने अमेरिका के विरुद्ध किया था। आदिल के चार ओवर भी इस महत्वपूर्ण मुकाबले में निर्णायक साबित हो सकते हैं।

रोहित फार्म में, कोहली को चलना होगा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आक्रामक मूड में हैं। उन्होंने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को धज्जियां उड़ा दी थीं। चिंता का विषय पूर्व कप्तान विराट कोहली की फार्म है। ओपनर की भूमिका निभा रहे कोहली फंसे फंसे से नजर आ रहे हैं। दोनों के लिए यह टी-20 विश्व कप जीतने का आखिरी मौका है। रोहित ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह व्यक्तिगत उपलब्धियों की परवाह किए बिना पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी करने का इरादा रखते हैं। 2023 विश्व कप हो या टी20 विश्व कप, ये खिलाड़ी अपने अर्धशतक या शतक की चिंता किए बिना टीम के लिए खेल रहा है।

दुबे हैं कमजोर कड़ी

शिवम दुबे को मध्यक्रम में ताबड़तोड़ छक्के लगाने और कुछ ओवर गेंदबाजी करने के लिए रखा गया था। अब तक उन्हें फेंकने के लिए सिर्फ एक ओवर दिया गया है और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी उनके बस में नहीं दिख रही है। भारत के अब अंतिम एकादश में बदलाव नहीं करना चाहेगी ऐसे में उन्हें एक और मौका मिलेगा ही।

बुमराह जैसा कोई नहीं

जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और इंग्लैंड को उनके विरुद्ध रन बनाने के लिए कुछ विशेष करना होगा। हार्दिक पांड्या ने अपने आलराउंड प्रदर्शन से प्रभावित किया है और टीम को उनसे इसी तरह के प्रदर्शन को जारी रखने की उम्मीद होगी।

अंग्रेज कमजोर नहीं

इंग्लैंड के पास फिल साल्ट, जोस बटलर, हैरी ब्रूक और जानी बेयरस्टो जैसे दाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को धता बता सकते हैं। इस टीम का अभियान उतार-चढ़ाव भरा रहा। उन्हें सुपर-8 में दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन अब ये सब बीती बात है क्योंकि ये टीम नॉकआउट में अलग दिखती है। कप्तान बटलर फार्म में आ गए हैं और उनके सलामी जोड़ीदार साल्ट जख्मों में नमक छिड़कने में माहिर हैं। दोनों को पावरप्ले में आउट करना होगा। बेयरस्टो और मोइन अली भी कुछ खास करना चाहेंगे।

आर्चर और जार्डन की जोड़ी

चोट से वापसी के बाद अपनी पहली बड़ी प्रतियोगिता में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अब तक सात मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में हैट ट्रिक लेने के बाद क्रिस जार्डन का आत्मविश्वास भी सातवें आसमान पर होगा।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup: 8 एडिशन, 4 सेमीफाइनल; भारतीय टीम का अंतिम-4 के मुकाबलों में ऐसा रहा है प्रदर्शन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.