Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs IND T20 WC Match Preview: दो अजेय टीमों के बीच आज खेला जाएगा टी-20 विश्व कप फाइनल, भारत के पास 17 साल बाद विश्व कप ट्रॉफी जीतने का अच्छा मौका

SA vs IND T20 World Cup Match Preview टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में आज भारतीय टीम की टक्‍कर दक्षिण अफ्रीका से होगी। पूरे टूर्नामेंट में विजयी रथ पर सवार रहीं दोनों टीमें अब आमने-सामने हैं। ऐसे में एक की हार तो तय है। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर दोनों टीमें इतिहास रचने को बेताब हैं। भारतीय टीम की नजर खिताब का सूखा खत्‍म करने पर है।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 29 Jun 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
दूसरे खिताब पर होगी भारतीय टीम की नजर। इमेज- बीसीसीआई, प्रोटियाज क्रिकेट

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण ब्रिजटाउन: 2021 टी-20 विश्व कप में यूएई में विराट की कप्तानी में भारतीय टीम दूसरे दौर में भी नहीं पहुंच पाई थी। उसके बाद टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में, इंग्लैंड में 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में और पिछले साल ही अपने घर में हुए वनडे विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

अब भारत शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध फाइनल खेलेगी। सभी भारतीय यही चाहते हैं इस निर्णायक भिड़ंत में रोहित की टीम दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध जीत हासिल करके 13 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करे।

ये भी पढ़ें: SA vs IND: साउथ अफ्रीका रोक सकती है भारतीय टीम का विजयी रथ, बारबाडोस में इंडिया से बेहतर हैं प्रोटियाज टीम के आंकड़े

भारत के लिए ये आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सबसे अच्छा अवसर है क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी टीम का इतिहास नाकआउट मुकाबलों में काफी खराब रहा है। दोनों टीमें इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारी हैं। ये तो तय है कि रविवार को बारबाडोस में एक टीम ट्राफी घर ले जाएगी और दूसरी अपनी पहली हार से रूबरू होगी।

भारत की ताकत और कमजोरी

कप्तान रोहित शर्मा शानदार लय में हैं। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी के साथ ही बुमराह विरोधी बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा हैं। मध्य क्रम में शिवम दुबे कुछ खास नहीं कर पाए हैं। वहीं विराट का बल्ला भी अब तक शांत रहा है।

दक्षिण अफ्रीका की ताकत और कमजोरी

कैगिसो रबादा और एनरिक नोत्र्जे के साथ तबरेज शम्सी तिकड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। बल्लेबाजी में क्विंटन डिकॉक 200 से अधिक रन बना चुके हैं। टीम की बल्लेबाजी चिंता का विषय है। डिकॉक को छोड़कर बाकी बल्लेबाजों ने टुकड़ों में प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें: SA vs IND T20 WC LIVE Streaming: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्री में कैसे देखें फाइनल मैच? जानें बारबाडोस में होने वाली भिड़ंत की पूरी डिटेल्‍स