Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20WC 2022: जीत के साथ अभियान की शुरुआत करना चाहेंगे आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

Aus vs NZ T20 World Cup 2022 टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मुख्य दौर के मुकाबले की शुरुआत डिफेंडिंग चैंपियन आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैड के बीच मुकाबले के साथ होगा। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर इस टूर्नामेंट का शानदार तरीके से आगाज करना चाहेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 08:45 PM (IST)
Hero Image
Aus vs NZ T20 World Cup 2022 (AP Photo)

सिडनी, आइएएनएस। आइसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-12 चरण की शुरुआत शनिवार से होगी, जिसमें गत विजेता आस्ट्रेलिया का सामना पिछले बार की उपविजेता न्यूजीलैंड से होगा। दोनों ही टीमें अपने विश्व कप के अभियान की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी। आस्ट्रेलिया के पास पिछले साल दुबई में खेले गए फाइनल मुकाबले के नतीजे को दोहराने का मौका रहेगा, जबकि न्यूजीलैंड की टीम पिछली हार को भुलाकर गत विजेता टीम को उसके घरेलू मैदान पर हराकर टूर्नामेंट की विजयी शुरुआत करना चाहेगी।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें मजबूत हैं और हर बार की तरह ट्राफी की प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, इस मैच में वर्षा का भी साया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, 'हमने अभी तक पिच नहीं देखी है क्योंकि यह कवर की हुई थी। हमें मैच से पहले पिच को देखना होगा।' आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच के अनुसार, अगर शनिवार को होने वाला यह मैच कम ओवर का होता है, तो मेजबान टीम को अपनी बल्लेबाजी की रणनीति में बदलाव करना पड़ सकता है।

न्यूजीलैंड मिश्रित परिणामों के साथ यहां खेलने उतरा है। वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड घर में हाल ही में त्रिकोणीय सीरीज में उपविजेता रहा था। दूसरी ओर आस्ट्रेलिया भारत और इंग्लैंड के विरुद्ध घर में टी-20 सीरीज हारने के बावजूद अच्छी स्थिति में दिख रहा है। उनके पास मैथ्यू वेड, जोश हेजलवुड, एडम जांपा, टिम डेविड और डेविड वार्नर के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

अफगानिस्तान के विरुद्ध इंग्लैंड का पलड़ा भारी

इंग्लैंड की टीम शनिवार को टी-20 विश्व कप के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान के विरुद्ध खेलने उतरेगी। आंकड़ों के लिहाज से इंग्लिश टीम का पलड़ा अफगानिस्तान पर भारी है, लेकिन अफगानिस्तान की टीम उलटफेर करने के लिए जानी जाती है, ऐसे में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को सावधारी बरतनी होगी और अति उत्साह से बचना होगा। इंग्लैंड के पास जोस बटलर, एलेक्स हेल्स और आलराउंडर बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी हैं जो अफगानिस्तान के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। हालांकि, अफगानिस्तान का सबसे बड़ा हथियार उसका स्पिन विभाग है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर सकता है।