Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teachers Day 2024: ऑस्ट्रेलिया के लिए काल बने VVS Laxman का डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन से था गहरा रिश्ता, पढ़िए रोचक तथ्य

Happy Teachers Day 2024 किसी की भी सफलता के पीछे गुरु का सबसे अहम रोल होता है। क्रिकेट की दुनिया की बात करें तो आज जितने भी क्रिकेटर्स सफल है तो उनकी कामयाबी के पीछे उनके गुरु का योगदान रहा है। आज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आइए जानते हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण से क्या खास कनेक्शन रहा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
Teacher’s Day: VVS Laxman का भारत के दूसरे राष्ट्रपति से था खान कनेक्शन

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Teacher's Day 2024: कहते है कि हर किसी के जीवन में सही राह दिखाने वाला एक गुरु जरूर होता है, जिससे उसे अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए प्रेरणा मिलती है। हर साल 5 सितंबर का दिन पूरी दुनिया में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन हर कोई अपने गुरु को धन्यवाद ज्ञापित करता है। हर किसी की तरह दुनियाभर के क्रिकेटर्स के सफल होने के पीछे भी उनके गुरु का हाथ रहा है, जिन्होंने मुश्किल समय में उन्हें आगे बढ़ने की हिम्मत दी।

5 सितंबर का दिन डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती पर मनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण से खास कनेक्शन रहा। आइए जानते हैं इस बारे में।

Teacher’s Day: VVS Laxman का भारत के दूसरे राष्ट्रपति से था खास कनेक्शन

दरअसल, शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को भारत में मनाया जाता है। इस दिन हर कोई शिक्षकों के अहम योगदान को सराहता है। भारत के दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक प्रसिद्ध दार्शनिक, राजनेता और शिक्षक भी थे। उन्होंने अपने जन्मदिन को उनके निजी उत्सव के रूप में मनाने की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया, ताकि समाज में शिक्षकों की महत्व को पहचाना जा सके।

यह भी पढ़ें: Teachers Day Speech in Hindi 10 Lines: शिक्षक दिवस पर 10 लाइन की सबसे बेस्ट स्पीच

बता दें कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 15 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के थिरुत्तानी में हुआ था। वे अपने माता-पिता सर्वपल्ली वीरास्वामी और सिथम्मा के 6 बच्चों में से चौथे थे। उनका परिवार आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के सर्वपल्ली गांव से था। डॉ. राधाकृष्णन के पिता एक स्थानीय जमींदार के लिए एक सहायक राजस्व अधिकारी के रूप में काम करते थे।

परिवार में गरीबी को देखने के साथ ही उन्होंने महज 16 साल की उम्र में दूर के रिश्तेदार शिवकामा से शादी की। उनका विवाह 53 सालों तक चला, लेकिन उनकी पत्नी 1956 में निधन नहीं हो गया। उनकी पांच बेटी और एक बेटा था। वहीं, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण का पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण से गहरा रिश्ता था।  

यह भी पढ़ें: Teacher's Day Gift Ideas 2024: फेवरेट टीचर्स को गिफ्ट करना चाहते हैं कुछ खास, तो 5 आइडिया हैं एकदम बेस्ट

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के परपोते है।

 वीवीएस लक्ष्ण अपने शानदार करियर के बावजूद वह भारत के लिए एक भी विश्वकप नहीं खेल पाए। साल 1996 में टेस्ट तो 1998 में भारत के लिए वनडे डेब्यू करने वाले लक्ष्मण ने आखिरी इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर साल 2012 में खेला था। 

अगर बात करें उनके करियर की तो उन्होंने अपने दौर में ऑस्ट्रेलियाई टीम को खूब परेशान किया। उन्होंने अपने करियर में कुल 134 टेस्ट और 86 वनडे मैच खेलते हुए क्रमश: 8781 और 2338 रन बनाए।