Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 से पहले Team India को खोजने होंगे इन तीन बड़े सवालों के जवाब, अफगानिस्तान सीरीज से और उलझ गई है गुत्थी

अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन तो जोरदार रहा लेकिन यह सीरीज कप्तान रोहित और टीम मैनेजमेंट के सामने कई सवाल खड़े कर गई है। 14 महीने बाद भारतीय टी-20 टीम में लौटे विराट कोहली का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। विराट टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे। वहीं कई युवा प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन करके दिखाया।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sat, 20 Jan 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले इन तीन बड़े सवालों के जवाब खोजने होंगे।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की पिक्चर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में सुपरहिट रही। बल्लेबाजों ने चौके-छक्कों की खूब बरसात की, तो युवा गेंदबाज भी उम्मीदों पर खरे उतरे। इस सीरीज में तो भारतीय टीम के लिए सबकुछ ठीक नजर आया, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं, जिनका जवाब कप्तान रोहित और टीम मैनेजमेंट को जल्द खोजना होगा। कौन से हैं यह सवाल, आइए आपको विस्तार से समझाते हैं।

1. अटैकिंग अप्रोच वाली गेम में फिट बैठ पाएंगे कोहली?

विराट कोहली की 14 महीने बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 टीम में वापसी हुई। निजी कारणों के चलते कोहली पहला टी-20 मैच खेल नहीं सके। दूसरे मुकाबले में मौका मिला और कोहली ने 16 गेंदों पर 181 के स्ट्राइक रेट से 29 रन बनाए। तीसरे टी-20 में विराट गोल्डन डक पर पवेलियन लौट गए। पिछले कुछ समय में भारतीय टीम ने खासतौर पर टी-20 क्रिकेट में अटैकिंग अप्रोच अपनाई है और बल्लेबाजों ने स्ट्राइक रेट का खासा ख्याल रखा है।

अब सवाल यह उठता है कि क्या विराट इस अटैकिंग अप्रोच वाले बैटिंग लाइनअप में फिट हो पाएंगे? अफगानिस्तान के खिलाफ तो कोहली बल्ले से कुछ खास कर नहीं कर सके और अब इस फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी देखने का मौका आईपीएल में ही मिलेगा।

यह भी पढ़ेंIND vs ENG के पहले टेस्ट मैच का उठाना चाहते हैं लुत्फ? शुरू हो गई है टिकट सेल, समझिए कैसे और कहां से कर पाएंगे बुक

2. क्या होगा बॉलिंग कॉम्बिनेशन?

दूसरा बड़ा सवाल यह है कि टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या होगा। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज टीम में लौटेंगे। ऐसे में क्या फिर अर्शदीप और मुकेश कुमार को जगह मिलेगी? हार्दिक पांड्या की भी अभी टीम में कमबैक होना है।

सिर्फ पेस अटैक नहीं, बल्कि स्पिन विभाग में भी बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या होगा, यह बड़ा सवाल है। कुलदीप यादव के साथ रवि बिश्नोई कैसे टीम में फिट होंगे? गेंद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे अक्षर पटेल को कप्तान रोहित कैसे टीम में फिट करेंगे। रविंद्र जडेजा भी स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर टीम से अभी जुड़ेंगे। वहीं, वॉशिंगटन सुंदर भी एक विकल्प दिखाई देते हैं।

कैसे प्लेइंग 11 में फिट होंगे सभी इनफॉर्म खिलाड़ी?

सेलेक्टर्स ने पिछली कुछ टी-20 सीरीज में लगातार युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। हर सीरीज में कुछ प्लेयर्स ने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है। रिंकू सिंह की बल्लेबाजी आला दर्जे की रही है, तो गेंदबाजी में मुकेश कुमार ने खूब महफिल लूटी है। रवि बिश्नोई ने भी कम प्रभावित नहीं किया है। विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल, संजू सैमसन और जितेश शर्मा का नाम सामने आया है। ईशान किशन को भी आप भूल नहीं सकते हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा की वापसी के बाद टॉप ऑर्डर में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को फिट करना बड़ा मुश्किल काम हो गया है। रुतुराज गायकवाड़ ने भी पिछले कुछ सीरीज में कम धमाल नहीं मचाया है। ऐसे में कप्तान रोहित और सेलेक्टर्स कैसे सभी इनफॉर्म प्लेयर्स को टीम में शामिल कर पाएंगे, यह देखना काफी दिलचस्प होगा।