Move to Jagran APP

MS Dhoni का खास बना टीम इंडिया का नया कप्तान, इस स्पेशल टूर्नामेंट में संभालेगा कमान, 19 साल का सूखा होगा खत्म

हॉन्ग कॉन्ग में होने वाले सुपर-6 टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। भारत 19 साल बाद इस टूर्नामेंट में अपनी टीम उतार रहा है। टीम में सभी रिटायरर्ड खिलाड़ी शामिल हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत 1 नवंबर से हो रही है और ये तीन तारीख तक चलेगा। भारत का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 12 Oct 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
एमएस धोनी के खास को मिली टीम इंडिया की कमान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। हॉन्ग कॉन्ग में खेले जाने वाले सुपर-6 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। इस टीम में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह दोनी के दो जिगरी दोस्तों को जगह मिली है जबकि एक को टीम का कप्तान बनाया गया है। इस टूर्नामेंट में सिर्फ छह खिलाड़ी की मैदान पर उतरेंगे।

भारत ने आखिरी बार साल 2005 में इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। उस साल टीम इंडिया ने ये खिताब जीता था। अब भारतीय टीम 19 साल का सूखा खत्म कर फिर इस टूर्नामेंट में उतरेगी और खिताब जीतने की कोशिश करेगी।

यह भी पढ़ें- 'भूरे बाल, हरा चश्मा और हल्की दाढ़ी', एमएस धोनी के नए लुक ने मचाया तहलका, CSK ने दिया गजब कैप्शन

उथप्पा को मिली कमान

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी रॉबिन उथप्पा करेंगे। उथप्पा ने कुछ साल पहले ही आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है। इस टीम में जो खिलाड़ी चुने गए हैं वो सभी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। उथप्पा के अलावा इस टीम में धोनी के एक और करीबी दोस्त केदार जाधव को भी जगह मिली है।

इन दोनों के अलावा मनोज तिवारी, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी, शाहबाज नदीम, श्रीवत्म गोस्वामी और भरत चिपली को टीम में जह मिली है।

— Cricket Hong Kong, China (@CricketHK) October 12, 2024

ऐसा है टूर्नामेंट

ये सुपर-6 टूर्नामेंट इसी साल एक नवंबर से शुरू होगा और तीन नवंबर तक चलेगा। एक तारीख को भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमों में छह-छह खिलाड़ी होंगे। ये मैच 10 ओवर प्रति पारी का होगा। इस टूर्नामेंट में विकेटकीपर को छोड़कर हर खिलाड़ी को मैच में गेंदबाजी करनी होती है। इस मैच में लास्ट मैन का नियम भी होता है लेकिन उसके लिए ये जरूरी है कि पांच ओवर से पहले ही टीम के पांच विकेट गिर चुके हों,तभी आखिरी बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी कर सकता है।

बल्लेबाजों को 31 रनों पर रिटायर होना पड़ता है। लेकिन अगर बाकी के सभी बल्लेबाज आउट हो जाते हैं तो फिर रिटायर हुआ बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाजी करने आ सकता है।

भारतीय टीम

रॉबिन उथप्पा (कप्तान), केदार जाधव, शाहबाज नदीम, मनोज तिवारी, श्रीवत्स गोस्वामी, स्टुअर्ट बिन्नी, भरत चिपली

यह भी पढ़ें-  IPL 2025: MS Dhoni को होगा करोड़ों का नुकसान! जानिए CSK से कितने रुपये में हो सकती है डील पक्‍की