Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: इंग्लैंड ने खोज ली है भारतीय बैटिंग ऑर्डर की सबसे बड़ी कमजोरी, मास्टर प्लान बनाकर भारत पहुंचे हैं Ben Stokes

इंग्लैंड की टीम अपने स्क्वॉड में दो लेफ्ट आर्म स्पिनर के साथ भारत पहुंची है। अब दो लेफ्ट आर्म स्पिनर के साथ भारत आने का यह फैसला किसी मास्टर प्लान से कम नहीं है। दरअसल टीम इंडिया के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज के खिलाफ खराब नहीं बल्कि बेहद खराब रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 25 जनवरी से खेला जाएगा।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 23 Jan 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG: बेन स्टोक्स टीम इंडिया की कमजोरी पर वार करेंगे।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होने जा रहा है। टीम इंडिया को इस सीरीज में फेवरेट माना जा रहा है। अपनी घरेलू सरजमीं पर भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के बॉलर्स की बैंड बजाएंगे, ऐसा हर किसी का मानना है।

हालांकि, बेन स्टोक्स (Ben Stokes) मास्टर प्लान तैयार करके भारत पहुंचे हैं। इंग्लिश कप्तान ने भारतीय बैटिंग ऑर्डर की सबसे बड़ी कमजोरी को खोज निकाला है। अब टेस्ट सीरीज में इसी कमजोरी पर स्टोक्स वार करते हुए नजर आएंगे।

भारतीय बैटिंग ऑर्डर की कमजोरी पर होगा वार

इंग्लैंड की टीम अपने स्क्वॉड में दो लेफ्ट आर्म स्पिनर के साथ भारत पहुंची है। अब दो लेफ्ट आर्म स्पिनर के साथ भारत आने का यह फैसला किसी मास्टर प्लान से कम नहीं है। दरअसल, टीम इंडिया के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज के खिलाफ खराब नहीं, बल्कि बेहद खराब रहा है।

मास्टर प्लान तैयार करके आए हैं स्टोक्स

साल 2021 के बाद से एशिया में भारतीय बल्लेबाजों को लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजों ने खासा तंग किया है। रोहित शर्मा 13 पारियों में लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज को अपना विकेट 7 बार दे चुके हैं। वहीं, श्रेयस अय्यर को 13 इनिंग्स में लेफ्ट आर्म स्पिनर ने 6 बार पवेलियन की राह दिखाई है।

यह भी पढ़ेंBCCI Awards 2024: Kohli-Rohit को पछाड़ बीसीसीआई अवॉर्ड्स में छाए Shubman Gill, मिला साल 2023 के बेस्ट क्रिकेटर का टैग

भारतीय बल्लेबाजों का खराब है रिकॉर्ड

शुभमन गिल भी छह बार लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर का शिकार हुए हैं। केएल राहुल भी 6 पारियों में दो बार अपना विकेट गंवा चुके हैं। आर अश्विन भी 18 पारियों में 8 बार लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर के खिलाफ अपना विकेट गंवा चुके हैं।

अक्षर पटेल तक ने छह इनिंग्स में तीन बार अपना विकेट लेफ्ट आर्म गेंदबाज को दिया है। अब आप समझ ही गए होंगे कि लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल साबित होते हैं और इसी वजह से स्टोक्स दो ऐसे गेंदबाज को टीम में लेकर भारत पहुंचे हैं।