Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय टीम के नए गेंदबाजी कोच अनुभव के मामले में पारस म्हाम्ब्रे से 50 गुना आगे, दोनों के आंकड़ों की तुलना करना भी बेमानी

morne morkel records भारतीय क्रिकेट टीम के नए गेंदबाजी कोच का बुधवार को एलान किया गया। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले पारस म्हाम्ब्रे भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच थे। हालांकि दोनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इसकी तुलना करना बेमानी लगता है। दोनों के आंकड़ों में जमीन-आसमान का अंतर है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 14 Aug 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
दोनों के आंकड़ों में जमीन-आसमान का अंतर। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के नए गेंदबाजी कोच (Team India new bowling coach) का बुधवार को एलान किया गया। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले पारस म्हाम्ब्रे भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच थे।

हालांकि, दोनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इसकी तुलना करना बेमानी लगता है। दोनों के आंकड़ों में जमीन-आसमान का अंतर है। मोर्नी मोर्कल (morne morkel experience) ने पारस म्हाम्ब्रे से करीब 50 गुना ज्‍यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

पारस म्हाम्ब्रे ने खेले 5 इंटरनेशनल मैच

पारस म्हाम्ब्रे ने अपने करियर में कुल 5 इंटरनेशनल मैच खेले थे, वहीं मोर्नी मोर्कल (morne morkel records) ने अपने करियर में 247 इंटरनेशनल मैच खेले। प्रदर्शन की बात करें तो पारस ने 2 टेस्‍ट की 3 पारियों में 2 विकेट चटकाए थे और 58 रन भी बनाए थे। दूसरी ओर 3 वनडे में उनके नाम 3 विकेट हैं। साथ ही उन्‍होंने इस फॉर्मेट में 7 रन भी बनाए हैं।

(File pic) pic.twitter.com/ucVvAxRjlE— ANI (@ANI) August 14, 2024

ये भी पढ़ें: भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, 'क्रिकेट के नक्शे' से गायब हुई टीम का बनाया गया हेड कोच

इंटरनेशनल क्रिकेट में मोर्कल का प्रदर्शन 

  • इंटरनेशनल क्रिकेट में मोर्कल (morne morkel Career) के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 86 टेस्ट की 160 पारियों में 309 विकेट चटकाए।
  • इस दौरान उनकी औसत 27.66 और इकॉनमी 3.10 रही। 9/110 एक टेस्‍ट मैच में उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।
  • वह साउथ अफ्रीका की ओर से टेस्‍ट में 5वें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।
  • इतना ही नहीं 117 वनडे की 114 पारियों में उन्‍होंने 188 शिकार किए हैं। वनडे में उनकी औसत 25.32 की और इकॉनमी 4.95 की रही।
  • साथ ही 44 टी20 इंटरनेशनल में उन्‍होंने 7.50 की इकॉनकी से 47 विकेट झटके हैं। 4/17 इस फॉर्मेट में उनका बेस्‍ट प्रदर्शन है।

भारतीय क्रिकेट टीम का कोचिंग स्‍टाफ

  • हेड कोच - गौतम गंभीर
  • सहायक कोच - अभिषेक नायर
  • सहायक कोच - रयान टेन डोशेट
  • फील्डिंग कोच - टी दिलीप
  • बॉलिंग कोच - मोर्नी मोर्कल

ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच का एलान, पाकिस्‍तान को भी सिखा चुके हैं गेंदबाजी के गुर