Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: 2014 के बाद कैसा रहा है नए साल के पहले टेस्ट में Team India का रिकॉर्ड? विदेशी धरती पर 10 साल में नसीब हुई है महज एक जीत

साल 2014 से टीम इंडिया ने नए साल की शुरुआत में अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान भारतीय टीम को सिर्फ तीन मैचों में जीत नसीब हुई है जबकि चार मैचों में टीम ने हार का मुंह देखा है। वहीं 3 मैचों का नतीजा ड्रॉ के रूप में निकला है। विदेशी धरती पर भारतीय टीम को सिर्फ एक जीत नसीब हुई है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 02 Jan 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: नए साल की शुरुआत में टीम इंडिया का टेस्ट में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सेंचुरियन में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर टीम इंडिया केपटाउन में जोरदार पलटवार करने की तैयारी कर चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा की निगाहें साउथ अफ्रीका की धरती पर साल 2010 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने पर है।

साल 2024 की शुरुआत भारतीय टीम धमाकेदार जीत के साथ करना चाहेगी। हालांकि, नए साल की शुरुआत पिछले 10 साल में टीम इंडिया के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही है, खासतौर पर भारतीय टीम घर के बाहर टेस्ट मैच खेलने उतरी है।

नए साल पर कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड?

साल 2014 से टीम इंडिया ने नए साल की शुरुआत में अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान भारतीय टीम को सिर्फ तीन मैचों में जीत नसीब हुई है, जबकि चार मैचों में टीम ने हार का मुंह देखा है। वहीं, 3 मैचों का नतीजा ड्रॉ के रूप में निकला है।

रोहित एंड कंपनी के लिए चिंता की बात यह है कि पिछले दस साल में घर के बाहर नए साल की शुरुआत में खेले टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को सिर्फ एक में ही जीत नसीब हो सकी है। यह जीत टीम को साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: 5 साल पहले जहां किया टेस्‍ट डेब्‍यू, वहीं इतिहास रच सकते हैं Jasprit Bumrah, इन दिग्‍गजों के तोड़ डालेंगे रिकॉर्ड

केपटाउन में भी शर्मनाक है रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की धरती पर 31 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का सपना तो चकनाचूर हो चुका है। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम 2010 के बाद मेजबान देश में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करने का सपना जरूर देख रही है। टीम इंडिया के लिए केपटाउन में यह सपना सच करना इतना आसान नहीं होगा।

इस ग्राउंड पर भारतीय टीम ने अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं। छह में चार में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है, तो दो मैच भारतीय टीम किसी तरह से ड्रॉ कराने में सफल रही है। पिछले 30 साल से इस मैदान पर टीम इंडिया को अपनी पहली जीत का इंतजार है।